यूपीआई पेमेंट यूजर्स को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा तोहफा दिया है। जिसके जरिए करोड़ों ग्राहक न सिर्फ सेविंग या करंट अकाउंट से बल्कि क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे। मतलब यूपीआई से भुगतान करना और भी आसान हो जाएगा। बता दे की, बुधवार को आरबीआई गवर्नर ने घोषणा की कि मौद्रिक नीति समिति ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अभी तक रिजर्व बैंक ने जिसके लिए फीस का जिक्र नहीं किया है। बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान न्यूनतम शुल्क लेकर ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान कर सकेंगे। पूरे देश में अब तक यूपीआई के 26 करोड़ यूजर्स हैं। फिलहाल यह सुविधा डेबिट कार्ड पर उपलब्ध है।

बता दे की, क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की इजाजत दे दी गई है। यूजर्स अकाउंट में पैसे खत्म होने के बाद भी UPI के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। जिसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने के बाद जिसके जरिए पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपके पास बचत खाता या चालू खाता है, तो आप डेबिट कार्ड की मदद से UPI भुगतान को लिंक कर सकते हैं। RBI ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Related News