वास्तु शास्त्र मुताबिक घर में कछुआ रखना बहुत शुभ माना जाता है। मिट्टी, क्रिस्टल, धातु आदि जैसी कोई चीज होना अच्छा है। आइए जानते हैं इससे जुड़े फायदे...

धातु कछुआ:-

धातु के कछुए को उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। जब इसे उत्तर दिशा में रखा जाता है, तो यह बच्चों के जीवन में सौभाग्य को आकर्षित करता है। उनकी एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है। कछुआ को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखने से उनकी बुद्धि तेज होती है।

लकड़ी का कछुआ:-

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लकड़ी का कछुआ रखने से आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी। यह आपके प्रियजनों के जीवन को भी खुशियों, सौभाग्य और सफलता से भर देगा।

क्रिस्टल कछुआ:-

स्फटिक कछुओं को दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना लाभकारी होता है। फेंगशुई के अनुसार इन्हें दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में रखने से आपके जीवन में धन की प्राप्ति होगी। जबकि उत्तर-पश्चिम दिशा आपको लोकप्रियता दिलाएगी। इससे आपकी लाइफ लाइन भी बढ़ेगी।

मिट्टी का कछुआ :-

अपने घर के पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लकड़ी का कछुआ रखने से आपको सद्भाव, शांति और धन की प्राप्ति होगी। अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए कछुए की मूर्ति को पानी में रखना चाहिए। आप कुछ रंगीन पत्थर भी डाल सकते हैं। कछुआ को प्रवेश द्वार पर रखने से आपके घर को नकारात्मक ऊर्जा से बचाया जा सकता है।

Related News