इंटरनेट डेस्क। भोलेनाथ के भक्तों के लिए सावन का महीना बहुत ही ख़ास है। शिवजी के प्रिय इस महीने के शुरू होते ही चारों ओर बम बम भोले की आवाज आने लगती है। ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त अपनी पूजा से शिवजी को प्रसन्न कर लेता है, भोले बाबा उसकी हर मनोकामना पूरी करते है और उसके ऊपर शिवजी की कृपा हमेशा बनी रहती है। इसके लिए भक्त शिव जी को अलग अलग चीज़ें भेंटस्वरूप चढ़ाते है। शिव पूजा में फूलों का खास महत्व है। आज हम आपको ऐसे फूलों के बारे में बताने जा रहे है जो शिवजी को बेहद प्रिय है और आप उनकी पूजा ने इनका इस्तेमाल कर सकते है।

शिवपुराण के अनुसार धतूरा भगवान शिव की पसंदीदा वस्तुओं में से एक है। अगर आप शिव पूजा के दौरान शिवलिंग पर धतूरे का फूल चढ़ाते है तो इस से भोलेनाथ प्रसन्न होते है और आपकी हर मनोकामना पूरी करते है।

अपने पुत्र गणेश की तरह ही शिव जी को दूब घास बहुत प्रिय है। जो लोग शिव पूजा के दौरान शिवलिंग पर दूब घास चढ़ाते है, उनके ऊपर शिव जी हमेशा अपनी कृपा बनाये रखते है।

बेलपत्र के बिना शिवजी की पूजा अधूरी मानी जाती है। इस पूजा में बेलपत्र का उपयोग करना जरुरी होता है। आप शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाकर अपनी हर मनोकामना पूरी कर सकते है।

अगर आप अपने शत्रुओं से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके लिए आपको शिव पूजा में जपाकुसुम फूल को शामिल करना चाहिए।

जो लोग अच्छा और मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त करना चाहते है, उन लोगों को अपने शिव पूजन में बेला के फूल को शामिल करना चाहिए।

अगर आप सुख-समृद्धि और धन प्राप्त करने की इच्छा रखते है तो आप शिव पूजा में शिवलिंग पर हरसिंगार का फूल चढ़ा सकते है।

Related News