अंकुरित अनाज एक अद्भुत चीज है और इसे आज के समय में बहुत से लोग खाते हैं। इसे पोषण का पावरहाउस कहना गलत नहीं है। बता दे की, अंकुरित अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। अंकुरित अनाज आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। दरअसल, कच्चे स्प्राउट्स को कच्चा खाना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

बता दे की, कच्चे स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। बीज से अंकुरित होते हैं और कभी-कभी अंकुरण प्रक्रिया के दौरान ई. कोलाई और साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया भी उनमें पनपते हैं। ये बैक्टीरिया किसी भी चीज में हो सकते हैं, मगर जिस तरह से स्प्राउट्स उगाए जाते हैं, उसमें इन बैक्टीरिया के होने का खतरा ज्यादा होता है। यदि बीज के बाहर और बीज में कोई हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद हैं, तो अंकुरण के दौरान वे काफी बढ़ सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बैक्टीरिया से उगाए गए इन स्प्राउट्स को कच्चा खाने से आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। यदि आप स्प्राउट्स को ठीक से पकाकर नहीं खाते हैं तो भी आपको इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। स्प्राउट्स को ठीक से पकाने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं और बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है। एफडीए की सलाह के मुताबिक, खाने से पहले स्प्राउट्स को बहते पानी में अच्छी तरह से धोना चाहिए, क्योंकि इससे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं, मगर सीडीसी का कहना है कि बैक्टीरिया को पूरी तरह खत्म करने के लिए अकेले धोना काफी नहीं है।

बता दे की, फूड प्वाइजनिंग की समस्या किसी को भी हो सकती है और जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें इसका खतरा ज्यादा होता है। एफडीए के मुताबिक ऐसे लोगों को कच्ची सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

Related News