भारतीय राजनीति का अपने आप में एक अद्भुत किस्सा आज देखने को मिला होगा जब एक केंद्रीय मंत्री को ही अपनी एक टिप्पणी के चलते गिरफ्तारी देनी पड़ी । उसके बाद अब यह सवाल कई लोगों के मन में खड़ा हुआ है कि क्या एक मौजूदा केंद्रीय मंत्री को गिरफ्तार किया जा सकता है और इसके लिए क्या प्रक्रिया को अपनाना होता है।

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे को आज महाराष्ट्र में सीएम उद्धव ठाकरे को 'थप्पड़ मारने' वाली टिप्पणी को लेकर गिरफ्तार कर लिया गया। भारत में, यदि संसद का सत्र नहीं चल रहा है, तो एक केंद्रीय मंत्री को गिरफ्तार किया जा सकता है यदि उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाता है और राज्यसभा के सभापति को इसके बारे में सूचित किया जाना चाहिए। अध्यक्ष या तो परिषद को सूचित करता है या बुलेटिन में प्रकाशित करता है।

यदि संसद का सत्र नहीं चल रहा है, तो एक कैबिनेट मंत्री को उसके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामला होने पर कानून प्रवर्तन एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है। राज्य सभा के प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों की धारा 22 ए के अनुसार, पुलिस, न्यायाधीश या मजिस्ट्रेट को, हालांकि, राज्य सभा के सभापति को गिरफ्तारी के कारण, हिरासत के स्थान या के बारे में सूचित करना होगा।

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री द्वारा एक टिप्पणी के मामले को लेकर यह पूरा मामला खड़ा हुआ है जिस से लेकर अब यह सवाल कई लोगों के मन में था।

Related News