इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि रावण में कई बुराइयां थी लेकिन फिर भी उसके जितना इस संसार में कोई महाज्ञानी और पंडित नहीं था। रावण बेहद विद्वान था और उनकी बुद्धिमता का परिचय देने की कोई जरूरत नहीं है।

जब भगवान राम ने रावण का वध किया तो मरने से पहले उन्होंने लक्ष्‍मण को कुछ बातें सिखाई थी जो आज के हिसाब से एकदम सही है और इन बातों को ध्यान रख के मनुष्य काफी तरक्की कर सकता है।

आइए जानते हैं उन बातों के बारे में...

1. अपने साथी, खानसामे दरबान, और भाई से दुश्मनी मोल मत लें क्योकिं ये आपको काफी नुकसान पंहुचा सकते हैं।

2. हमेशा खुद को विजेता मत मानिए। भले ही इस बार आपकी जीत हो।

3. अपने उस मंत्री या साथी पर कभी भरोसा ना करें जो हमेशा आपकी आलोचना करता हो इस से आपको भारी नुकसान हो सकता है। किसी विश्वासपात्र पर ही भरोसा करें।

4. अपने दुश्मन को कभी कमजोर या छोटा समझने की भूल मत कीजिए, जैसा कि हनुमान के मामले में भूल हूई। रावण ने हनुमान जी को काफी छोटा समझा था।

5. यह गुमान कभी मत कीजिए कि आप किस्मत को हरा सकते हैं। क्योकिं जो आपकी किस्मत या भाग्य में जो लिखा है वो आपको भोगना ही पड़ेगा।

6. ईश्वर से प्रेम करना चाहते हैं या नफरत, लेकिन आपको जो भी करना हो हमेशा पूरी मजबूती और समर्पण के साथ करें। आपके मन में इसके लिए पूरी श्रद्धा होनी चाहिए।

7. जो राजा जीतना चाहता है, उसे लालच से दूर रहना सीखना होगा। क्योकिं जो लालच करता है उसके लिए जीतना मुमकिन नहीं है। इसलिए कभी लालच ना करें।

8. राजा को बिना टाल-मटोल किए दूसरों की भलाई करने के लिए मिलने वाले छोटे से छोटे मौके को हाथ से नहीं निकलने देना चाहिए।

Related News