केंद्र सरकार और राज्य सरकार का संकल्प हैं कि उसके देश या राज्य का कोई भी नागरीक भूखा ना सोएं, इसके लिए सरकारों ने फ्री रसोई चला रखी हैं, साथ ही महीने में एक बार राशन भी देती हैं, जिसके लिए राशन कार्ड की जरूरत होती है, हाल ही में सरकार ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के आदेश दिए थे, जिसकी समय सीमा 30 जून थी, लेकिन खबर आ रही हैं, इसकी समयसीमा 3 महीने बढा दी गई हैं, जिससे सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत लाभार्थियों को प्रक्रिया पूरी करने के लिए 30 सितंबर, 2024 तक का समय मिल गया है। यह विस्तार कई लोगों के लिए राहत की बात है

Google

फरवरी 2017 से राशन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाभार्थियों को सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थ और गैस सिलेंडर जैसी सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिले। लिंक न करने पर इन लाभों से वंचित किया जा सकता है और कुछ राज्यों में राशन कार्ड रद्द भी किए जा सकते हैं।

Google

नई समयसीमा: राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की नई समयसीमा 30 सितंबर, 2024 है।

अनिवार्य आवश्यकता: फरवरी 2017 से, पीडीएस के तहत लाभों का उपयोग करने के लिए राशन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है।

गैर-अनुपालन के परिणाम: लिंक न करने पर लाभ समाप्त हो सकते हैं और राशन कार्ड रद्द हो सकता है।

उच्च अनुपालन दर: तत्कालीन उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के अनुसार, 20 दिसंबर, 2023 तक लगभग 99.8% राशन कार्ड आधार से लिंक हो चुके हैं।

Google

अपने राशन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करे

आधिकारिक पीडीएस वेबसाइट पर जाएँ: अपने राज्य की आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) वेबसाइट पर जाएँ। प्रत्येक राज्य का अपना पोर्टल है, जिसे आप Google पर आसानी से खोज सकते हैं।

लिंक विकल्प चुनें: वेबसाइट पर, अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का विकल्प देखें।

आवश्यक जानकारी दर्ज करें: अपना राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करें।

ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करें: आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें। लिंक की पुष्टि एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी।

Related News