PC: abplive

ज्यादातर लोग खाना पकाने के लिए रसोई में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि गैस सिलेंडर की भी एक एक्सपायरी डेट होती है? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। भारत में उपलब्ध प्रत्येक एलपीजी गैस सिलेंडर की एक समाप्ति तिथि होती है, और यह सिलेंडर पर स्पष्ट रूप से उल्लिखित होती है। अगर आप एक्सपायर्ड गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो उसके फटने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, अन्य अप्रत्याशित खतरे भी उत्पन्न हो सकते हैं।

गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जानना जरूरी है। इसी सिलसिले में हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जो गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट पता करने में आपकी मदद करता है। गैस सिलेंडर की तीनों रिंगों पर उसके वजन से लेकर एक्सपायरी डेट तक की अहम जानकारियां लिखी होती हैं।

PC: amarujala

अल्फाबेट्स देते हैं एक्सपायरी डेट का सिग्नल


गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट अक्षरों में अंकित होती है। आपने घर में अपने सिलेंडर पर A23, B23 और C24 लिखा हुआ देखा होगा। इस संदर्भ में, A जनवरी से मार्च तक के महीनों को दर्शाता है, B अप्रैल से जून को दर्शाता है, C जुलाई से सितंबर को दर्शाता है और D अक्टूबर से दिसंबर को दर्शाता है। अक्षरों के बाद अंक (23, 24) आते हैं, जो वर्ष को दर्शाते हैं।

PC: amarujala

इस वजह से होते हैं सिलेंडर ब्लास्ट

सिलेंडर की समयसीमा खत्म होने के बाद अगर उसमें एलपीजी गैस भरी जाए तो वह दबाव नहीं झेल पाता। इसके परिणामस्वरूप तापमान में वृद्धि होती है, और लौ के निकट होने के कारण, सिलेंडर अक्सर ब्लास्ट हो जाते हैं। हालांकि सिलेंडर के ऊपर एक्सपायरी डेट लिखी होती है, लेकिन ज्यादातर उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी नहीं होती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News