भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और इनकी जीवनशैली को उठाना हैं, ऐसी ही एक योजना जो सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के साथ मिलकर चलाई हुई हैं मुफ्त राशन वितरण, यह जो जरूरतमंद लोगों को सब्सिडी वाले राशन प्रदान करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन राशनों का लाभ उठाने के लिए, नागरिकों के पास एक वैध राशन कार्ड होना चाहिए और एक eKYC (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए, आइए जानते हैं आप कैसे घर बैठे कैसे अपनी eKYC करा सकते हैं, जानिए पूरी प्रोसेस

Google

अनिवार्य eKYC आवश्यकता: सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों के लिए eKYC अनिवार्य कर दिया है। इस प्रक्रिया को पूरा न करने पर आपका राशन कार्ड और उससे जुड़े लाभ निलंबित या रद्द किए जा सकते हैं।

Google

eKYC के लिए नई प्रक्रिया: पहले, राशन कार्ड धारकों को आधार बायोमेट्रिक सत्यापन का उपयोग करके eKYC पूरा करने के लिए अपने गृह राज्य में स्थानीय सरकारी राशन की दुकान पर जाना पड़ता था।

लेकिन अब यदि आप अपने गृह राज्य से अलग किसी राज्य में रह रहे हैं, तो आपको eKYC के लिए अपने गृह राज्य लौटने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप अपने वर्तमान निवास राज्य में किसी भी सरकारी राशन की दुकान पर जा सकते हैं और आधार बायोमेट्रिक सत्यापन का उपयोग करके वहाँ eKYC प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Google

पारिवारिक जानकारी अपडेट करना: eKYC प्रक्रिया पुरानी पारिवारिक जानकारी से संबंधित मुद्दों को भी संबोधित करती है। राशन कार्ड पर सूचीबद्ध सभी परिवार के सदस्यों के लिए eKYC प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

Related News