दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें पुराने और दुर्लभ सिक्के जमा करने का शौक है। ऐसे लोग अपने एंटिक कलेक्शन में तरह-तरह के सिक्के रखते हैं। हम यहां जिस 1 रुपए के सिक्के की बात कर रहे हैं वह आपको 5 लाख रुपए दे सकता है।


वास्तव में, देश-विदेश से बहुत सारे सिक्के ऐसे हैं जो दशकों पहले बंद हो गए थे और अब शायद ही कभी मिलते हैं। ऐसे अनोखे सिक्कों की कीमत लाखों रुपये है। यह कीमत केवल ऐसे उत्साही लोगों द्वारा भुगतान की जाती है। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। लेकिन पहले सिक्कों के बारे में जान लें।

हम बात कर रहे हैं ब्रिटिश सम्राट जॉर्ज पंचम किंग के सिक्के की। यह कोई साधारण सिक्का नहीं है, यह सिक्का 103 साल पुराना है। 1918 के सिक्के में जॉर्ज पंचम किंग को दर्शाया गया है। सिक्के के दूसरी तरफ एक रुपया भारत और सिक्के का वर्ष लिखा होता है। आप इस कॉइन को www.quikr.com पर ऑनलाइन बेच सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक इस सिक्के के लिए आपको 5 लाख रुपये मिलेंगे।

वेबसाइट www.quikr.com पर रेयर कॉइन्स का एक सेक्शन है। ऐसे दुर्लभ सिक्कों को खरीदने और बेचने के लिए ऑफर हमेशा उपलब्ध रहते हैं। पुराने सिक्कों के शौकीन लोग यहां से सिक्के खरीदते हैं। मांग में आने वाले सिक्के यहां सूचीबद्ध हैं और एक राशि निर्धारित की जाती है। जिनके पास ऐसे सिक्के हैं, वे खुद ही उन्हें बिक्री के लिए पेश करते हैं। अगर आपके और खरीदार के बीच कोई डील होती है तो आपको इस सिक्के के बदले काफी पैसा मिल सकता है। यह सारा काम ऑनलाइन होता है।


5 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें

103 साल पुराने 1 रुपये के इस खास सिक्के को आप घर बैठे आसानी से बेच सकते हैं. पूर्ण विवरण (https://www.quikr.com/home-lifestyle/rare-indian-coin-gurgaon/p/354498004) पर पाया जा सकता है। यहां अपना नाम, नंबर, ईमेल आदि विवरण के साथ एक खाता पंजीकृत करें। अब यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें।

2 प्रकार के विकल्प हैं। सिक्के खरीदने के लिए अभी खरीदें और बेचने का प्रस्ताव दें। इस कॉइन के लिए आपको Make N Offer पर क्लिक करना है। आप सिक्के की फोटो क्लिक करें और उसे अपलोड करें। फिर विक्रेता आपसे संपर्क करेगा। आप अपना सिक्का ऑनलाइन डिलीवरी और भुगतान प्रणाली के माध्यम से बेच सकते हैं। एक पुराने सिक्के की कीमत शौक़ीन व्यक्ति पर निर्भर करती है। अक्सर निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य प्राप्त करना संभव होता है।

Related News