रमजान एक पाक महीना है जो मुस्लिम आध्यात्मिक जागरूकता को बढ़ाता है, अल्लाह के साथ उपासकों के रिश्ते को मजबूत करता है, उन्हें समुदाय में जरूरतमंदों के प्रति उनके कर्तव्यों की याद दिलाता है। दूसरी ओर, यह महीना भक्ति पर केंद्रित फोकस के साथ गहन आध्यात्मिकता वाला भी है। अभी रमज़ान का महीना चल रहा है। इसलिए यदि आप अपनी आध्यात्मिकता में वृद्धि करना चाहते हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा चाहते हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा एसेंशियल आयल लेकर आए हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

हम बात कर रहे हैं ऑरेंज आयल की। तो आइए जानते हैं इस आयल के बारे में।

ऑरेंज आयल:- ऑरेंज आयल शांति और विश्राम की भावना को बढ़ावा देता है। पारंपरिक रूप से ऑरेंज एसेंशियल आयल स्वस्थ पाचन के लिए भी ये उपयोगी है। इस तेल के औषधीय गुण जो आपको दर्द और ऐंठन से राहत देंगे जो कि उपवास के दौरान सामान्य है। इस आयल को अच्छी किस्मत लाने वाला भीकहा जाता है! यह मन से सभी नकारात्मक विचारों को समाप्त करता है और सकारात्मकता को बढ़ावा देता है। यह एकाग्रता को बनाए रखने में सहायक है जो ईश्वर के साथ सीधा संबंध बनाता है। इसके अलावा खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए भी ये बेहद उपयोगी है।

कैसे करें Orange आयल का इस्तेमाल

Orange आयल को किसी करियर आयल में मिला कर आप इसे हाथ या गर्दन आदि पर लगा सकते हैं। इसकी फ्रेगरेंस से आप दिन भर फ्रेश महसूस करेंगे।
यदि आप रोजा रखते हैं और पैरों या हाथों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप इस आयल को करियर आयल के साथ मिला कर इस से मालिश कर सकते हैं। इस से आपको राहत मिलेगी।
Orange आयल 2-3 बूंदों को किसी करियर आयल के साथ मिक्स करें। फिर कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। इस से दाग धब्बों से छुटकारा मिलेगा और त्वचा पर आपको अनोखा ग्लो भी देखने को मिलेगा।
सुबह धुप में जाने से पहले अपने स्किन पर SPF 30 वाला सनस्क्रीम लगना ना भूलें।
एक अन्य तेल के साथ आवश्यक तेल को ब्लेंड करें और उन्हें एक बर्नर में डालें। इस मिश्रण को डिफ्यूज़ करें और यह आपको नकारात्मकता से दूर ले जाएगा और आप सकारत्मकता महसूस करेंगे।

रखें इन बातों का ध्यान

एसेंशियल आयल को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। करियर आयल के साथ इसको मिला लेना चाहिए जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल।
एसेंशियल आयल हर 1 से 2 बूंदों में 10-12 बूँदें करियर आयल की मिलाएं।
इसके अलावा, आंख के आसपास एसेंशियल आयल का इस्तेमाल ना करें।
एसेंशियल आयल का उपयोग करने से पहले, पैच टेस्ट कर लें, इसके लिए हाथ पर थोड़ा सा आयल लगा कर देखें कि ये आपको कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा है।

क्या होंगे फायदे

ऑरेंज आयल का इस्तेमाल करने से आप रमजान के पाक महीने में अत्याधमिकता में सुधार पाएंगे साथ ही यह दर्द, ऐंठन जैसी समस्याओं का भी समाधान करेगा। ऑरेंज एसेंशियल आयल का और भी कई सारे फायदे हैं।

अन्य फायदे

ऑरेंज एसेंशियल आयल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है और रफ हेयर, खुजली आदि समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। ये त्वचा से दाग धब्बों को कम करता है। इसकी खुशबू के कारण इसका इस्तेमाल एक परफ्यूम के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा इसके ढेरों फायदे हैं।

ऑरेंज एसेंशियल आयल सूजन से त्वरित और प्रभावी राहत प्रदान करता है, चाहे वह आंतरिक हो या बाहरी।इसके अलावा यह बुखार, संक्रमण आदि से लड़ने में भी असरदार है। नारंगी आवश्यक तेल जलन और दर्द को कम करता है।

कहाँ से खरीदें

यदि आप टी ट्री आयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं। आयल को खरीदने के लिए आप http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/orange-oil-citrus-x-sinensis.html पर जा सकते हैं और आयल को खरीद सकते हैं।

Related News