रक्षा पंचमी या रेखा पंचमी भारत के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों के प्रमुख त्योहारों में से एक है, जिसे ओडिशा में अधिक प्रमुखता से मनाया जाता है। हिंदू वैदिक कैलेंडर के अनुसार, रक्षा पंचमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है।

रक्षा पंचमी का त्योहार बटुक भैरव के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्हें भगवान शिव के अवतारों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई रक्षा बंधन पर राखी बांधने से चूक गया है, तो वह रक्षा पंचमी पर ऐसा कर सकता है। इस दिन बटुक भैरव के अलावा भगवान गणेश की भी पूजा की जाती है।

रक्षा पंचमी: तिथि और समय

पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष पंचमी तिथि 15 अगस्त को रात्रि 9:01 बजे से प्रारंभ होकर 16 अगस्त को रात्रि 8:17 बजे तक प्रभावी रहेगी. जैसे ही मंगलवार को सूर्य पंचमी तिथि में उदय होगा, रक्षा पंचमी 16 अगस्त को मनाया जाएगा।

रक्षा पंचमी: शुभ मुहूर्त
शुभ ब्रह्म मुहूर्त प्रातः 4:24 से 5:07 तक रहेगा। अभिजीत मुहूर्त मंगलवार को सुबह 11:59 बजे से दोपहर 12:51 बजे तक रहेगा. गोधुली मुहूर्त का समय शाम 6:47 से शाम 7:11 बजे तक है। विजय मुहूर्त दोपहर 2:37 बजे से दोपहर 3:29 बजे तक रहेगा।

रक्षा पंचमी: पूजा विधि
इस दिन भक्त जल्दी उठकर ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करते हैं। वे हर घर के दरवाजे पर भगवान गणेश, बटुक भैरव और भगवान शिव की मूर्तियां बनाते हैं। वे ताड़ के पत्तों का उपयोग करके दरवाजे की हैंगिंग भी करते हैं और प्रत्येक पत्ते पर अपनी प्रार्थना लिखते हैं और फिर इसे मुख्य दरवाजे पर लटका देते हैं। लोग पत्तों के साथ-साथ प्रत्येक दरवाजे पर चावल और कुशा घास का एक छोटा पैकेट भी लटकाते हैं। इसके अलावा, भक्त सांपों को दूध और अन्य जानवरों को भोजन भी देते हैं।

रक्षा पंचमी: महत्व
रक्षा पंचमी का त्योहार ओडिशा राज्य और आस-पास के क्षेत्रों में प्रमुखता से मनाया जाता है। राज्य की आदिवासी आबादी के लिए यह दिन एक विशेष महत्व रखता है। यह दिन मृगा यानी जंगली जानवरों जैसे भेड़िये, बाघ और जंगली कुत्तों से मुक्ति पाने के लिए मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान भैरव की पूजा करने से उन्हें जंगली जानवरों से सुरक्षा मिलती है।

जैसा कि त्योहार को रेखा पंचमी के रूप में भी जाना जाता है, इसका अर्थ है एक रेखा खींचना जिसे जंगली जानवरों द्वारा पार नहीं किया जाएगा। जानवरों से सुरक्षा पाने के अलावा भारत के कई अन्य क्षेत्रों में भी इस दिन को शुभ माना जाता है।

Related News