रक्षा बंधन अगले हफ्ते मनाया जाएगा। रक्षा बंधन भाई-बहनों के बीच प्यार का प्रतीक है। बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र और खुशहाली की कामना करती है। वहीं भाई अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हैं।

भाई-बहनों के बीच प्यार के बंधन को मनाने के अलावा, राखी हिंदू कैलेंडर में एक शुभ दिन भी है। मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में राखी बांधने से पूरे परिवार में सुख-समृद्धि आती है। हालांकि, राखी मनाने के दिन और शुभ समय को लेकर लोग असमंजस में हैं। यह श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन पड़ता है।

11 या 12 अगस्त - कौन सी तारीख सही है?
बहुत से लोग कहते हैं कि रक्षा बंधन इस साल 11 अगस्त 2022 को पड़ेगा। दूसरों का कहना है कि वे अगले दिन त्योहार मनाएंगे क्योंकि भद्रा के साथ पूर्णिमा तिथि विवाद का विषय है। जानिए पंचांग क्या कहता है -

वास्तव में श्रावण पूर्णिमा 11 अगस्त 2022 को पड़ रही है। द्रिक पंचांग के अनुसार, पूर्णिमा 11 अगस्त 2022 को सुबह 10:38 बजे शुरू होगी और 12 तारीख को सुबह 7:05 बजे समाप्त होगी। हालांकि, पूर्णिमा के साथ भद्रा भी होगी, जो पौराणिक मान्यताओं के अनुसार राखी बांधने का सही समय नहीं है।

द्रिक पंचांग में कहा गया है कि भद्रा पूर्णिमा के पूर्वार्ध तक रहेगी। इसका समापन 11 अगस्त को रात 8:51 बजे होगा। शास्त्रों के अनुसार भद्रा के दौरान राखी नहीं बांधनी चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह एक दुर्भावनापूर्ण समय है जिसमें कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इसलिए लोग 11 अगस्त को रात 8:51 बजे के बाद और 12 अगस्त तक पूर्णिमा तिथि के दौरान यानी सुबह 7:16 बजे तक राखी बांध सकते हैं।

यदि समय असुविधाजनक है, तो आप अपर्णा तिथि या प्रदोष तिथि को चुन सकते हैं। प्रदोष का समय 11 अगस्त को रात 8:51 बजे से रात 9:13 बजे तक है। आप इस समय से पहले भद्रा पंचा समय के दौरान राखी भी बांध सकते हैं, जो शाम 5:17 बजे शुरू होकर 11 अगस्त को शाम 6:18 बजे समाप्त होती है।

तो, इन मुहूर्तों में से अपना समय चुनें और बिना किसी भ्रम के रक्षा बंधन मनाएं।

Related News