बेसन के गट्टे की सब्जी राजस्थान की प्रमुख रैसिपी में से एक है, इसे बेसन और दही के साथ बनाया जाता है,अगर आप सब्जी कहते कहते परेशान हो गई है तो आप बेसन के गट्टे की रैसिपी बना सकते हैं, ये सब्जी बनाने में बहुत ही आसान है साथ ही खाने में बेहद टेस्टी लगता है, तो आइए जानते बेसन के गट्टे की सब्जी बनाने का सही तरीका क्या है।

सामग्री

-बेसन 2 कप
-दही 2 कप
-तेल 2 चम्मच
-घी 2 चम्मच
-अदरक 2 इंच
-सरसों के दाने 2 चम्मच
-हींग दो चुटकी
-गर्म मसाला पाउडर 1 चम्मच
-लाल मिर्च पाउडर 2 चम्मच
-जीरा 2 चम्मच
-हल्दी पाउडर 2 चम्मच
-हरी मिर्च 4
-धनिया पाउडर 1 चम्मच
-नमक स्वाद अनुसार
-काली मिर्च पाउडर स्वाद अनुसार
-पानी जरुरत अनुसार

बनाने की वि​धि

सबसे पहले एक बड़े बाउल में बेसन, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक, चुटकीभर हींग और आधा चम्मच घी डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर पानी डालकर बेसन को गूंथ लें और बराबर हिस्सों में बांटकर हर हिस्से को सिलिंडर के शेप में बना लें।

अब एक बड़ी कढ़ाई गैस पर रखें और उसमें पानी उबालें। जब पानी उबल जाए तो उसमें बेसन के सिलिंडर शेप वाले रोल्स डालें और तब तक पकाएं जब तक रोल्स हल्के होकर पानी पर तैरने ना लगें। इन्हें प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें।

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें सरसों के दाने डालें। फिर जीरा डालें। फिर हींग डालें और 5 सेकंड पकाएं। फिर अदरक, हरी मिर्च का पेस्ट बना लें और इस तैयार पेस्ट को कढ़ाई में डालें। फिर हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर तब तक पकाएं जब तक कच्ची महक न निकल जाए।

अब गर्म मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर 1 कप पानी डालें ताकि सारे मसाले अच्छे से मिक्स हो जाएं और जले नहीं। अब कढ़ाई में दही डालें और पतली ग्रेवी रखें 6-7 मिनट तक पकाएं।

जब ग्रेवी में ऊपर तेल नजर आने लगे तब बेसन के रोल को छोटे छोटे टुकड़े में काट लें और ग्रेवी में डाल दें। ग्रेवी को 5 से 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें। गट्टे की सब्जी तैयार है। इसे गर्मा गर्म रोटी या चावल के साथ सर्व करें।

Related News