खस्ता पकोड़ा, कचौरी और वड़ा राजस्थानी व्यंजनों का सबसे अच्छा हिस्सा हैं। यह नाश्ता सदियों से नाश्ते और शाम की चाय का हिस्सा रहा है। यह स्वादिष्ट रेसिपी आपको थोड़ी जटिल लग सकती है लेकिन वास्तव में इसे घर पर बनाना बहुत आसान है। इसे आप बिना ज्यादा मेहनत किए आसानी से घर पर बना सकते हैं।

यह राजस्थानी चिली हेड एक पारंपरिक व्यंजन है, जिसे हरी मिर्च का उपयोग करके बनाया जाता है, जो एक मसालेदार मिश्रण से भरा होता है। इसे चने के आटे में मिलाकर इसे सही आकार देने के लिए तलना बहुत दिलचस्प है। तो, बिना समय बर्बाद किए बस इन सरल चरणों का पालन करें और राजस्थानी के स्वाद का आनंद लें।

विषय:

8 हरी मिर्च, 1/2 कप मैदा, नमक आवश्यकतानुसार, 3 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 प्याज़, 2 चुटकी हल्दी, 2 उबले आलू, 1 मुट्ठी हरा धनिया, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

राजस्थानी मिर्ची वड़ा कैसे बनाते हैं?

Step 1: सब्जियों को धोकर आलू उबाल लें

इस आसान रेसिपी को शुरू करने के लिए सबसे पहले सब्जियों को धो लें। फिर आलू और प्याज को छील लें। फिर एक बर्तन लें और उसमें थोड़ा पानी डालकर आलू को उबाल लें। उबाल आने के बाद इसे अच्छे से मैश कर लें। - फिर प्याज, हरा धनियां काट लें और मैश किए हुए आलू में 2 छोटे चम्मच लाल मिर्च, जीरा पाउडर, एक चुटकी हल्दी और नमक डाल कर, स्टफिंग तैयार होने तक अलग रख दें.

Step 2: मिर्च को काटें और स्टफिंग डालें

अब एक चाकू लें और हरी मिर्च के बीच में एक चीरा बना लें और मिर्च के बीज निकाल दें, फिर उसमें स्टफिंग भर दें और बची हुई मिर्च के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

चरण 3: बैटर तैयार करें

एक बड़ा कटोरा लें फिर उसमें एक चम्मच मिर्च, नमक, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच तेल और थोड़ा पानी डालें। एक गांठ रहित घोल तैयार करने के लिए उन्हें एक साथ मिलाएं। ध्यान रहे कि ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा न हो तो बेहतर है।

चरण 4: डीप फ्राई

अब भरवां मिर्च को बैटर में डुबोएं और फिर इसे मध्यम आंच पर एक पैन में गर्म करें और थोड़ा सा तेल डालें। तेल के गर्म होते ही तेल में धीरे-धीरे डूबी हुई मिर्च डालें और सुनहरा होने तक भूनें। फिर गरमा गरम सॉस या चाय के साथ परोसें और आनंद लें।

सुझाव:

इस रेसिपी को बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि मसाले ज्यादा न हों, नहीं तो मसाले तलते समय फट सकते हैं.

इसी तरह से आप दाल की स्टफिंग भी बना सकते हैं.

इसे और भी क्रिस्पी बनाने के लिए इसमें थोड़ी सी सूजी या चावल का आटा मिलाएं।

Related News