इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में पेड़ पौधों को बहुत मान्यता दी जाती है हमारे हिंदू धर्म में कई पेड़ पौधे होते हैं जिनकी पूजा की जाती है। किसी भी देवी देवता की पूजा करने के लिए फूल पत्तियों को सामग्री माना जाता है। कई उपाय ऐसे होता है जिसमें विभिन्न फूलों का प्रयोग बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताया गया है जिनके पौधे को घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पलाश के फूल में त्रिदेव का वास माना जाता है यह फूल चमत्कारी गुण लगता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपने घर में इस फूल को रखते हैं तो आपके घर की आरती परेशानी दूर होती है आइए जानते हैं इस फूल के फायदों के बारे में -

* आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए :

वास्तु शास्त्र के अनुसार पलाश का एक फूल घायल को सफेद कपड़े में बांधकर उसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर आप पैसे रखते हैं इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है। घर में धन की कमी कभी ना हो इसलिए आप प्रत्येक शुक्रवार को पलाश के फूलों की पूजा करें ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप पर अपना आशीर्वाद सदा बनाए रखती है।

* ग्रहों की शांति के लिए इस तरह करें इस्तेमाल :

वास्तु शास्त्र के अनुसार ग्रहों की शांति के लिए पलाश के पेड़ की लकड़ी से हवन पूजन करने पर ग्रहों का दुष्प्रभाव खत्म होता है और आपके सारे कार्य सिद्ध होते हैं।

* बीमारियों से राहत पाने के लिए करें यह उपाय :

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है तो उसे रविवार के दिन पलाश के पेड़ की जड़ को लेकर इसमें सूती धागा लपेट कर अपने दाहिने हाथ पर बांध लेना चाहिए ऐसा करने से आपको जल्दी ही बीमारी से राहत मिलेगी।

Related News