विश्व स्तर पर चौथी सबसे बड़ी रेलवे प्रणाली के रूप में शुमार पश्चिमी रेलवे, प्रतिदिन लाखों यात्रियों को सेवा प्रदान करती है। रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (आरएसी) टिकटों के साथ यात्रियों के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, पश्चिम रेलवे ने हाल ही में इन व्यक्तियों के लिए यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण सुधार पेश किया है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

RAC अवलोकन:

RAC उन यात्रियों के लिए एक प्रावधान है जिनके टिकट कन्फर्म नहीं हैं या वेटिंग लिस्ट में नहीं हैं। यदि कोई अपना टिकट रद्द करता है तो आरएसी स्थिति वाले यात्री सीट सुरक्षित कर लेते हैं।

पिछला आरएसी बिस्तर प्रावधान:

  • प्रारंभ में, एसी कोचों में आरएसी यात्रियों को केवल आधा बेड रोल किट मिलता था।
  • Google

रेलवे द्वारा नई घोषणा:

पश्चिमी रेलवे ने आरएसी यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाते हुए एक क्रांतिकारी बदलाव की घोषणा की है। रेलवे अब एसी कोच में आरएसी टिकट रखने वाले यात्रियों के लिए एक संपूर्ण बेड रोल किट प्रदान करेगा।

प्रभार समावेशन:

बेड रोल किट की लागत को टिकट की कीमत में शामिल किया गया है, जिससे यह आरएसी यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक हो गया है।

उन्नत बिस्तर सुविधाएं:

2017 में शुरू किए गए पहले के नियमों में आरएसी यात्रियों को दो चादरें, एक कंबल, एक तकिया और एक तौलिया प्रदान किया गया था। नए नियमों के तहत, एसी कोच में आरएसी टिकट वाले यात्रियों को एक उन्नत बेड रोल किट मिलेगी, जिसमें दो कंबल, दो चादरें, दो तकिए और दो तौलिए शामिल होंगे।

Google

बेहतर यात्रा सुविधा:

इस वृद्धि का उद्देश्य आरएसी यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान अधिक आराम प्रदान करना है। संपूर्ण बेड रोल किट का प्रावधान यह सुनिश्चित करता है कि आरएसी यात्रियों को कन्फर्म टिकट धारकों के समान समान सुविधाएं प्राप्त हों।

Related News