रेलवे भारत का एक अभिन्न अंग हैं, जिसके माध्यम से लाखों यात्री एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं, हाल ही मे रेलवे ने टिकट कैंसिल के कुछ नियमों में बदलाव किए हैं, आपको तो पता ही हैं कि टिकट कैंसिल करने पर यात्रियों को भारी भुगतान करना पड़ता है, लेकिन रेलवे के नए नियम के साथ अब टिकट कैंसिल करने पर भारी शुल्क नहीं देना होगा, जानिए इसके बारे में-

Google

टिकट रद्दीकरण शुल्क में मुख्य बदलाव

नए नियमों के तहत, यात्रियों को विभिन्न श्रेणियों में टिकट रद्द करने पर केवल ₹60 की न्यूनतम कटौती का सामना करना पड़ेगा। विशेष रूप से, रद्द करने का शुल्क स्लीपर क्लास के लिए ₹120, थर्ड एसी के लिए ₹180, सेकेंड एसी के लिए ₹200 और फर्स्ट एसी के लिए ₹240 निर्धारित किया गया है।

Google

निर्णय के पीछे कारण

टिकट कैसिंल शुल्क में बदलाव का निर्णय यात्रियों की शिकायतों को दूर करने के लिए एक ठोस प्रयास से लिया गया है, खासकर पिछली नीति द्वारा लगाए गए वित्तीय बोझ के संबंध में। अपनी आरटीआई फाइलिंग के माध्यम से रेलवे ने रद्दीकरण शुल्क से महत्वपूर्ण राजस्व अर्जित किया, जिससे यात्रियों को काफी नुकसान हुआ। उनकी शिकायत ने ऐसे उदाहरणों को रेखांकित किया जहां यात्रियों को मामूली रिफंड मिला, जैसे कि ₹190 टिकट रद्द करने पर मात्र ₹95, जिससे मौजूदा नीति का पुनर्मूल्यांकन हुआ।

Google

इन बदलावों को लागू करके, भारतीय रेलवे का लक्ष्य यात्रियों की संतुष्टि को बढ़ाना और टिकट रद्दीकरण से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करना है, जिससे इसकी सेवाओं के लिए अधिक यात्री-केंद्रित दृष्टिकोण को बढ़ावा मिलेगा।

Related News