pc: tv9hindi

1 से 3 मार्च के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और हीरा कारोबारी वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका मर्चेंट के प्री-वेडिंग फंक्शन गुजरात के जामनगर में होने वाले हैं। अंबानी परिवार असाधारण और पारंपरिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। प्री वेडिंग के फंक्शन में भाग लेने वाले मेहमानों के लिए, एक दिन में चार मील्स का आयोजन किया जाएगा। फंक्शन के दौरान मेहमानों को 2500 से ज्यादा डिश परोसे जाएंगे। उल्लेखनीय बात यह है कि इस भव्य आयोजन के दौरान एक भी व्यंजन रिपीट नहीं किया जाएगा।

इवेंट में मेहमानों को परोसी जाने वाली डिश में इंदौर के खास पकवान भी शामिल है। रिपोर्टों से पता चलता है कि मुकेश अंबानी नाश्ते के दौरान अन्य स्वस्थ इंदौरी खाद्य पदार्थों के अलावा इंदौर के प्रसिद्ध पोहा का आनंद लेते हैं। इस वजह से भी यह फूड मेन्यू में खास महत्व रखता है। आइए जानते हैं क्यों और क्या है इंदौरी फूड में खास


जिस तरह हर शहर का अपना अनूठा आकर्षण होता है, उसी तरह इंदौर अपने शाकाहारी व्यंजनों के लिए जाना जाता है। मारवाड़ी और जैन व्यापारियों की पाक प्राथमिकताओं के कारण इंदौर के शाकाहारी व्यंजनों ने लोकप्रियता हासिल की। मेनू में इंदौर के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों, जैसे भुट्टे की किस, दही बड़े, दाल बाफला, गराडू, साबूदाना खिचड़ी, पोहा, जलेबी भी शामिल है। ये सभी डिश स्वादिष्ट होने के साथ साथ बेहद हेल्दी भी होते हैं इसलिए अ ये इंदौरी फूड अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के प्री वेडिंग मेन्यू में शामिल हो सकते हैं।

इंदौर का सर्राफा बाजार

जबकि हर शहर में एक आभूषण बाजार होता है, इंदौर का सराफा बाजार आभूषणों के बजाय अपने स्ट्रीट फूड के लिए प्रसिद्ध है। दिन के दौरान, इस बाज़ार में गहनों के कारोबार में हलचल रहती है और रात 10 बजे के बाद यह स्ट्रीट फूड के स्वर्ग में बदल जाता है। सर्राफा बाजार की 20 से 30 फीट चौड़ी गलियों में डोसा से लेकर मोमोज तक कई तरह के स्ट्रीट फूड आइटम मिलते हैं। यहां उपलब्ध स्ट्रीट फूड की विविधता बेजोड़ है, जो इसे खाने के शौकीनों के लिए एक पसंदीदा जगह बनाती है। कुछ पकवान तो ऐसे भी हैं जो आपको सिर्फ इंदौर में ही चखने को मिलेंगे जिसमें भुट्टे की किस, दाल बाफला और खोपरा पैटिस शामिल है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News