आजकल ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर खाने-पीने तक सब कुछ भ्रमित करने वाला है। खाने में मिलावट न सिर्फ स्वाद खराब करता है बल्कि सेहत पर भी बुरा असर डालता है.लोग ज्यादा पैसा कमाने के लिए मसाले मिलाने से नहीं कतराते. खासतौर पर बाजार में मिलने वाले पिस्ता मिर्च मसाले में काफी मिलावट होती है। बाजार में मिलने वाली लाल मिर्च का पाउडर आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनकी मदद से आप यह पहचान सकते हैं कि आप जिस मसाले का उपयोग कर रहे हैं वह असली है या नकली।

लाल मिर्च पाउडर में ईंट पाउडर

आप जिस मिर्च का उपयोग कर रहे हैं उसमें ईंट पाउडर नहीं है, है ना? इसका पता लगाने के लिए एक प्लेट में लाल मिर्च पाउडर लें और इसे फिंगर चेयर पर मलें, अगर आपकी उंगली पर पाउडर पाउडर नजर आए तो मान लें कि इसमें ईंट का पाउडर है.

स्टार्च

कुछ लोग लाल मिर्च पाउडर में स्टार्च भी मिलाते हैं। स्टार्च आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। पाउडर पर टिंचर या आयोडीन के घोल की कुछ बूँदें डालकर देखें कि इस पाउडर में मिर्च मिलावटी तो नहीं है। अगर बूंदों को लगाने के बाद पाउडर का रंग हरा हो जाता है, तो जान लें कि आपके मिर्च पाउडर में स्टार्च मिला हुआ है।


नकली रंग

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मिर्च पाउडर का रंग लाल दिखाने के लिए नकली रंग मिलाते हैं। फिर आधा गिलास पानी में आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर इसकी शुद्धता की जांच करें। अगर पाउडर पानी में घुल जाए तो इसका मतलब यह नकली है। क्योंकि शुद्ध लाल मिर्च पानी में कभी नहीं घुलती है।

साबुन

कुछ लोग लाल मिर्च पाउडर में साबुन भी मिलाते हैं। इसकी पहचान के लिए आधा कप पानी में एक चम्मच लाल मिर्च मिलाएं। जब इसके अवशेष बैठ जाएं तो इसे अपने हाथ की हथेली में मलें। यदि यह आपके हाथ की हथेली से चिपक जाता है, तो मान लें कि आपके पाउडर में साबुन है।

Related News