प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दो महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं जिनकी शरीर को स्वास्थ्य और ऊर्जा बनाए रखने के लिए आवश्यकता होती है। फिर भी, मांसपेशियों के लाभ के लिए कार्ब्स बनाम प्रोटीन की लड़ाई जारी है।

पोषण और आहारशास्त्र अकादमी का कहना है कि मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आपको व्यायाम करने से एक से तीन घंटे पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन दोनों खाना चाहिए। प्रोटीन आपके शरीर को बनाता है और पुनर्स्थापित करता है, जबकि कार्बोहाइड्रेट इसे ईंधन देते हैं। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन दोनों होने से आपकी मांसपेशियों को सही अमीनो एसिड आसानी से उपलब्ध हो जाता है।


कार्बोहाइड्रेट की भूमिका:
आपकी मांसपेशियों को ग्लूकोज देने के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक हैं, जो उनकी ऊर्जा के मुख्य स्रोत के रूप में कार्य करता है। कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार लेने के बाद, आपका पाचन तंत्र इसे ग्लूकोज में परिवर्तित कर देता है, जिसे बाद में परिसंचरण के माध्यम से आपके ऊतकों, अंगों और मांसपेशियों में ले जाया जाता है। आपके शरीर की जरूरतों के आधार पर, आप या तो तेजी से ग्लूकोज का उपयोग करते हैं या इसे बाद में उपयोग के लिए यकृत और कंकाल की मांसपेशियों में ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करते हैं।



प्रोटीन की भूमिका:
यद्यपि प्रोटीन मांसपेशियों के लिए ऊर्जा का एक स्रोत है, इसका अधिक महत्वपूर्ण कार्य कोशिकाओं के मूलभूत घटक के रूप में है, जो ऊतक और मांसपेशियों का निर्माण या मरम्मत करते हैं। अमीनो एसिड, जो छोटे अणुओं की लंबी श्रृंखलाएं हैं, प्रोटीन बनाते हैं। यद्यपि आपका शरीर गैर-आवश्यक अमीनो एसिड का उत्पादन कर सकता है, आपको पशु-आधारित खाद्य पदार्थों से आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त करना चाहिए जो प्रोटीन में उच्च होते हैं।

Related News