अगर आप भी प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह समय सबसे अनुकूल हो सकता है। रियल एस्टेट सेक्टर की दो बड़ी कंपनियों हाउसिंग डॉट कॉम और नरेडको ने एक सर्वे में कहा है कि कोरोना काल में तबाह हुआ प्रॉपर्टी सेक्टर एक बार फिर से डिमांड में आ गया है।

सर्वेक्षण के अनुसार, अचल संपत्ति निवेश के लिए पसंदीदा संपत्ति श्रेणी बन रही है और लगभग 50 प्रतिशत संभावित खरीदारों को आने वाले महीनों में इसकी कीमतों में वृद्धि देखने को मिलेगी। भारत के अग्रणी फुल-स्टैक प्रोप-टेक प्लेटफॉर्म Housing.com और NAREDCO (नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल) ने उपभोक्ता प्रवृत्तियों को समझने के लिए 1000 से अधिक प्रतिभागियों के एक सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए हैं।


सर्वेक्षण में शामिल 47 प्रतिशत लोगों ने अचल संपत्ति में निवेश करना पसंद किया, यदि स्टॉक, सोना और सावधि जमा जैसी अन्य श्रेणियों की तुलना में काफी अधिक है। आंकड़ों से पता चलता है कि 21 प्रतिशत शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं, जबकि 16 प्रतिशत सावधि जमा में और 15 प्रतिशत सोने में निवेश करते हैं। 2022 की अप्रैल-जून तिमाही में, घर की कीमतों में साल-दर-साल 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 48 प्रतिशत का अनुमान है कि आने वाले महीनों में कीमतों में और वृद्धि होगी।

विशेषज्ञों के अनुसार, भारत के आवासीय बाजार में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद मांग में तेज सुधार दर्ज किया गया है। ऋण की बढ़ती लागत, लागत में वृद्धि और मजबूत मांग ने आवास की कीमतों को बढ़ा दिया है। हमें उम्मीद है कि आने वाली तिमाहियों में उपभोक्ताओं की मजबूत धारणा और त्योहारी सीजन के दौरान मांग में तेजी के कारण आवास की कीमतों में और बढ़ोतरी होगी।

Related News