कई लोग कब्ज, शरीर की गैस, एसिडिटी, पेट दर्द और सूजन जैसी कई समस्याओं से पीड़ित होते हैं। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो यहाँ तीन घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप पेट संबंधी इन सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। चलो पता करते हैं।


लहसुन

कब्ज से पीड़ित लोगों को भोजन के समय लहसुन का सेवन करना चाहिए, क्योंकि लहसुन मल को नरम करता है और आपकी आंत को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण पेट में सूजन को भी कम करते हैं।



मेंथी

कब्ज की समस्या के लिए मेथी भी उत्कृष्ट मानी जाती है, एक चम्मच मेथी पाउडर को पानी में मिलाकर रोजाना सोने से पहले पीना चाहिए। सुबह मेथी आपके पेट को साफ करने में मददगार होगी। हर रोज दही खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

पानी

पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, हमें दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है। समय पर पानी पीने से शरीर में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियां नष्ट हो जाती हैं। सुबह उठकर दो गिलास गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। क्योंकि कब्ज का मूल कारण निर्जलीकरण है। गर्म पानी आपके शरीर में जमा कचरे को आसानी से बाहर निकाल देता है।

Related News