प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चेहरा होता है, उसका शरीर बदल जाता है या पसंद बदल जाती है। व्यायाम आपको फिट रहने में मदद करता है। अगर आप गर्भावस्था के दौरान किसी भी जटिलता का सामना कर रही हैं तो व्यायाम करने से बचें मगर यदि आप नहीं हैं तो व्यायाम आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। कुछ व्यायाम और याद रखने के टिप्स दिए गए हैं जो आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

वॉक: बता दे की, ब्रिस्क वॉक करना एक बेहतरीन वर्कआउट है जो आपके जोड़ों और मांसपेशियों को तनाव नहीं देता है। अगर आप व्यायाम करने के लिए नए हैं, तो यह एक बेहतरीन गतिविधि है क्योंकि यह आपके बच्चे को प्रभावित नहीं करेगी और यह बहुत कठिन भी नहीं है। पानी आपके बढ़ते बच्चे के वजन का समर्थन करता है और पानी के खिलाफ जाने से आपकी हृदय गति को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह आपके जोड़ों और मांसपेशियों के लिए भी आसान है।

गर्भावस्था के दौरान नियमित साइकिल चलाने की तुलना में अधिक सुरक्षित है। आपके पेट बढ़ने पर भी, नियमित बाइक की तुलना में आपके स्थिर बाइक से गिरने की संभावना कम होती है। गर्भवती महिलाओं के लिए असुरक्षित हो सकते हैं, जैसे कि अपने पेट के बल लेटना या अपनी पीठ के बल लेटना (पहली तिमाही के बाद)। आप ध्यान में बैठ सकते हैं, सूर्यनमस्कार या कोई अन्य योग आसन आपके काम आएगा।

नृत्य: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ज़ुम्बा जैसे कम प्रभाव वाले एरोबिक्स और नृत्य कसरत कक्षाएं आपके हृदय गति को बढ़ाने और एंडोर्फिन को प्रवाहित करने का एक शानदार तरीका हैं यदि आप एक नौसिखिया व्यायामकर्ता हैं। कूदने या उच्च प्रभाव वाले आंदोलनों से बचें और धीरे-धीरे मगर शान से नृत्य करें।

साइकिल चलाना: शरीर को फिट रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है साइकिल चलाना आप साइकिल चलाने के लिए पार्क चुन सकते हैं क्योंकि प्राकृतिक वातावरण में साइकिल चलाना आपके लिए अच्छा है लेकिन अगर आपको दुर्घटनाओं का डर है तो आप इंडोर साइकिलिंग के लिए भी जा सकते हैं। आप गर्भावस्था से पहले की तरह सुंदर या तेज नहीं हैं, इसलिए धीरे-धीरे शुरू करना सुनिश्चित करें। गलती से पेट में चोट लगने से बचने के लिए, अपने और अन्य किकबॉक्सरों के बीच दो लंबाई की जगह छोड़ दें,

जब आप नौसिखिया होते हैं तो पूरी तरह से बाहर जाने से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, संकल्प कमजोर हो सकता है, और यहां तक ​​​​कि चोट भी लग सकती है। वार्म-अप और कूल-डाउन सहित 20 मिनट से शुरू करें, और 30 तक का निर्माण करें। गर्भवती महिलाओं के लिए जोरदार व्यायाम ठीक है, अपनी तीव्रता को 20 के पैमाने पर अधिकतम 13 से 14 तक रखें। यदि आपको बछड़े में दर्द या सूजन या मांसपेशियों में कमजोरी है जो संतुलन को प्रभावित करती है तो व्यायाम करना बंद कर दें। गंभीर संकेत जो चिकित्सक को कॉल करने की आवश्यकता होती है, उनमें कहीं भी असामान्य दर्द शामिल है, एक ऐंठन जो आपके रुकने पर दूर नहीं होती है।

Related News