प्री-डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में पसीना आना और चक्कर आना शामिल हो सकते हैं। मधुमेह के दौरान शरीर के अच्छे आंतरिक तापमान को बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है। मधुमेह होने के बाद, शरीर की तापमान बनाए रखने की प्राकृतिक क्षमता समाप्त हो जाती है। तो मधुमेह के कारण पसीना आ सकता है और पसीने की कमी हो सकती है।

पैरों का अत्यधिक पसीना आना, चक्कर आना या सिर चकराना भी प्री-डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। डायबिटीज होने से पहले शरीर में प्री-डायबिटीज के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जिनका पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। उच्च शर्करा का स्तर प्री-डायबिटीज के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है,

लेकिन प्री-डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है। जीवनशैली में बदलाव और आहार से प्री-डायबिटीज का समाधान किया जा सकता है। इससे हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। जब रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से अधिक होता है, लेकिन मधुमेह की सीमा तक नहीं पहुंचता है, तो इसे प्री-डायबिटीज कहा जाता है। प्री-डायबिटीज से शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, जो सामान्य हैं। इसलिए लोगों को प्री-डायबिटीज के लक्षणों के बारे में जल्दी पता नहीं चलता।

Related News