माँ बनना एक बहुत ही सुखद एहसास है। जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसके मन में बच्चा पैदा करने के लिए इतनी उत्सुकता होती है कि मानो वह दुनिया की सारी खुशियाँ बच्चे की जेब में डाल देती है। एक बच्चे के लिए खरीदारी पहले ही शुरू हो जाती है। इस तरह, रंगीन बच्चे के कपड़े से लेकर बाजार की हर चीज सबका ध्यान आकर्षित करती है। इन सबके बीच कभी-कभी बजट बिगड़ जाता है। तब ये टिप्स काम आ सकते हैं।

फालतू खर्च से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खरीदारी की चीजों की एक सूची बनाएं। इस सूची में निपल्स, बिब्स, क्रीम, लंगोट, तेल, कपड़े, डायपर, बेबी साबुन आदि लिखें। इसके अलावा, यदि आप कुछ लाना चाहते हैं, तो इसे पहले से लिख लें। आप इनकी कीमत भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। फिर या तो ऑनलाइन खरीदें या खरीदने के लिए बाजार जाएं। सूची का लाभ यह है कि आप जितना चाहें उतना खरीद लेंगे और आप विचलित नहीं होंगे।

जब भी आप बच्चे के कपड़े खरीदते हैं, तो इसे हमेशा एक साल या कुछ महीने बड़े लें, क्योंकि बच्चे लंबे हो जाते हैं। छोटे कपड़े कुछ दिनों में बेकार हो जाएंगे और आपको बार-बार खरीदारी करने की आवश्यकता होगी। बच्चे के लिए खरीदारी करते समय हमेशा आरामदायक कपड़े चुनें। नवजात की त्वचा बहुत नाजुक होती है। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि कपड़ा रगड़ से क्षतिग्रस्त नहीं है।

मुलायम और हल्के कपड़े खरीदें। शुरुआत में तामझाम, रिबन आदि के साथ कपड़े न खरीदें। वे सुंदर दिखते हैं, लेकिन वे चकत्ते भी पैदा कर सकते हैं। नवजात शिशु के कपड़े जितने सरल, सुरक्षित और अधिक आरामदायक होते हैं। नवजात कपड़े को दिन में कई बार बदलना पड़ सकता है। इसलिए ऐसे कपड़े खरीदें जो पहनने में आसान हों। बहुत सारे बटन या चेन वाले कपड़े न खरीदें।

Related News