लंबी अवधि की वित्तीय सुरक्षा के लिए अपनी मेहनत की कमाई को समझदारी से निवेश करने की योजना बनाना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, कई व्यक्ति यह समझने में संघर्ष करते हैं कि इष्टतम रिटर्न के लिए अपना पैसा कहाँ निवेश करें। यदि आप आशाजनक रिटर्न के साथ विश्वसनीय निवेश के अवसर तलाश रहे हैं, तो यह मार्गदर्शिका आपके लिए बनाई गई है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस स्कीम के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेगें-

Google

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ):

यदि सुरक्षा और स्थिर रिटर्न आपकी प्राथमिकताएं हैं, तो सरकार द्वारा प्रशासित सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) योजनाओं में निवेश करने पर विचार करें। वर्तमान में 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश करते हुए, पीपीएफ योजना बाजार जोखिमों के संपर्क के बिना निवेश के लिए एक सुरक्षित अवसर प्रदान करती है। आपका निवेश 15 साल की अवधि में परिपक्व होता है, जिसमें न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश करने की सुविधा होती है।

Google

म्यूचुअल फंड्स:

म्यूचुअल फंड निवेश में बाजार जोखिम शामिल होते हैं, वे लंबी अवधि के निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प पेश करते हैं। शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होने के बावजूद, कई म्यूचुअल फंड योजनाओं ने हाल के वर्षों में निवेशकों को प्रभावशाली रिटर्न दिया है। लंबी अवधि के निवेश क्षितिज वाले व्यक्तियों के लिए, म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं और संभावित रूप से पर्याप्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Google

सोने में निवेश:

लंबी अवधि के निवेश के लिए सोना एक पारंपरिक और विश्वसनीय विकल्प बना हुआ है। चाहे सोने के आभूषण या सोने के सिक्के खरीदने के माध्यम से, सोने में निवेश स्थिरता प्रदान करता है और आर्थिक अनिश्चितताओं के खिलाफ बचाव का काम करता है। अपने आंतरिक मूल्य और ऐतिहासिक महत्व के साथ, सोना समय के साथ धन को संरक्षित करने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में खड़ा है।

Related News