pc: tv9hindi

उत्तर भारत के लगभग हर शहर में ठंड कम हो गई है और भीषण गर्मी शुरू हो गई है. ऐसे में कई लोग मौका मिलते ही कहीं घूमने का प्लान बना लेते हैं. दरअसल, उत्तर भारत के अधिकांश शहरों में गर्मी लंबे समय तक रहती है, जिससे लोग कुछ समय के लिए गर्मी से बचने के लिए कहीं यात्रा की योजना बनाते हैं। भारत में कुछ ऐसी अद्भुत जगहें हैं जहां तापमान सुहावना रहता है, वहीं कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां लोग गर्मी से जूझते हैं।

जब बच्चों की गर्मी की छुट्टियाँ आती हैं तो वे अपना उत्साह रोक नहीं पाते। वे अपने माता-पिता के साथ कहीं जाने की जिद करते हैं। अगर आप भी इस गर्मी की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत की इन खूबसूरत जगहों को देखना न भूलें।

मुंबई
उत्तर भारत की गर्मी से बचने के लिए आप मुंबई घूमने का प्लान बना सकते हैं। मध्यम मौसम के कारण यहां का तापमान न तो अधिक गर्म होता है और न ही अधिक ठंडा।आप चाहे तो मुंबई के हिल स्टेशंस भी जा सकते हैं।

pc: Housing

कुन्नूर, तमिलनाडु
तमिलनाडु के कुन्नूर में आपको नीलगिरि की पहाड़ियों के बीच चाय के बागान देखने को मिलेंगे। अगर आप शहर की भीड़ भाड़ से दूर प्रकृति के बीच अपना समय बिताना चाहते हैं तो यहाँ जाने का प्लान बनाएं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश
उत्तरपूर्वी भाग में स्थित तवांग एक हिल स्टेशन है जो सर्दियों में बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध है। गर्मी के मौसम में भी आप यहां घूमने जा सकते हैं। अगर आप बर्फबारी देखने के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग से कम नहीं है।

pc: Rishikesh Day Tour

हर्षिल, उत्तराखंड
उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित हर्षिल घाटी बेहद ही खूबसूरत है और एक बार जाने पर आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। भागीरथी नदी के तट पर स्थित हर्षिल घाटी ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध है। यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं।

चोपता हिल स्टेशन, उत्तराखंड
चोपता से 3.5 किमी दूर स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल तुंगनाथ मंदिर है। 3680 मीटर की ऊंचाई के साथ भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर सबसे ऊंचा मंदिर है।

Related News