क्या आप नौकरीपैशा व्यक्ति हैं और भविष्य सुरक्षित करने के लिए एक ऐसी निवेश स्कीम की तलाश कर रहे हैं, जो छोटे निवेश में आपको बड़ी रकम प्रदान करें, तो दोस्तो सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) नामक सरकार समर्थित छोटी बचत योजना आपके लिए सही हैं, पूरे देश में व्यापक रूप से पसंदीदा, यह योजना एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है, जो वर्तमान में 7.1 प्रतिशत पर निर्धारित है। 15 साल की अवधि के साथ, पीपीएफ परिपक्वता के बाद भी पुनर्निवेश की अनुमति देता है, जिससे निवेशकों को लचीलापन मिलता है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में-

Gogle

निवेश पैरामीटर: पीपीएफ योजना के तहत निवेशक सालाना न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का योगदान कर सकते हैं।

निवेश रणनीति: पीपीएफ की क्षमता को स्पष्ट करने के लिए, आइए एक निवेश फॉर्मूले पर विचार करें जिसमें आप 9,000 रुपये मासिक, कुल मिलाकर 1,08,000 रुपये सालाना निवेश करते हैं।\

Google

कार्यकाल और रिटर्न: यह निवेश 15 वर्षों की अवधि के लिए बनाए रखा जाता है, जिसके दौरान 7.1 प्रतिशत की वर्तमान ब्याज दर लागू होती है।

परिपक्वता गणना: 15 साल की अवधि के अंत में, ब्याज दर के आधार पर परिपक्वता राशि 29,29,111 रुपये होने का अनुमान है।

Google

कुल निवेश और ब्याज: निवेश अवधि के दौरान, लगभग 16,20,000 रुपये का योगदान दिया जाता है, जिससे कुल 13,09,111 रुपये का ब्याज मिलता है।

जमा में लचीलापन: पीपीएफ योजना नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन फंड ट्रांसफर सहित धन जमा करने के लिए कई रास्ते प्रदान करती है।

Related News