अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आप जरूर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के बारे में जानते होगें, जिसमें आप अपनी कमाई का एक हिस्सा निवेश करके भविष्य के लिए वित्तिय सुरक्षा प्रदान करता हैं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) अपनी सरकारी समर्थित गारंटी और आकर्षक ब्याज दरों के कारण व्यापक रूप से पसंदीदा निवेश विकल्प बना हुआ है। 1 अक्टूबर, 2024 से PPF नियमों में नए अपडेट विभिन्न खाताधारकों को प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

नाबालिगों पर प्रभाव:

PPF खाता रखने वाले नाबालिगों को अब 18 वर्ष की आयु तक डाकघर बचत खातों पर लागू दर पर ब्याज मिलेगा। 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, खाते पर पूर्ण PPF ब्याज दर अर्जित करना शुरू हो जाएगा।

Google

एक से अधिक खाताधारकों के लिए नियम:

एक से अधिक PPF खाते वाले व्यक्तियों के लिए, निधियों को एक प्राथमिक खाते में समेकित किया जाएगा। लागू ब्याज दर प्राथमिक खाते की दर पर आधारित होगी, और द्वितीयक खातों से धन इस प्राथमिक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।

Google

एनआरआई के लिए परिवर्तन:

एनआरआई जिन्होंने 1968 की योजना के तहत पीपीएफ खाते खोले और फॉर्म एच में निवास विवरण नहीं दिया, उन्हें अब केवल 30 सितंबर, 2024 तक ही ब्याज मिलेगा।

पीपीएफ को समझना:

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) भारत में एक विश्वसनीय बचत योजना है, जिसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), सुकन्या समृद्धि योजना और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) जैसी अन्य योजनाओं के साथ शुरू किया गया है।

Related News