दोस्तो मनुष्य का जीवन अनिश्चिताओं से घिरा हुआ हैं ना जाने यहां कब क्या हो जाएं इसलिए हमें भविष्य के लिए सतर्क रहना चाहिए, अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं, तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सके हैं, ऐसे में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक लोकप्रिय दीर्घकालिक बचत और निवेश का विकल्प हैं, जो कर लाभ, आकर्षक ब्याज दरें और गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा घोषित हाल के बदलाव PPF खाताधारकों की विभिन्न श्रेणियों को प्रभावित करेंगे। ये नए नियम 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होंगे आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में-

Google

नाबालिगों के लिए PPF खाते:

नाबालिगों के नाम पर खोले गए PPF खातों के लिए, खाते पर शुरू में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (POSA) पर लागू दर पर ब्याज मिलेगा, जब तक कि नाबालिग 18 वर्ष का नहीं हो जाता।

वयस्क होने पर, खाते पर मौजूदा PPF ब्याज दर मिलनी शुरू हो जाएगी और परिपक्वता अवधि की गणना खाताधारक के 18 वर्ष के होने की तिथि से की जाएगी।

Google

कई PPF खाते रखने वाले व्यक्ति:

यदि आपके पास एक से अधिक PPF खाते हैं, तो केवल एक मुख्य खाते पर ही योजना की ब्याज दर मिलेगी, बशर्ते जमा राशि वार्षिक सीमा के भीतर हो।

Google

यदि मुख्य खाते की जमाराशि तय सीमा से कम है, तो द्वितीयक खाते से प्राप्त धनराशि को मुख्य खाते में मिला दिया जाएगा। फिर मुख्य खाते की वर्तमान दर के अनुसार ब्याज लगाया जाएगा, जबकि द्वितीयक खाते से शेष राशि बिना ब्याज के वापस कर दी जाएगी।

Related News