हिंदू धर्म में त्यौहारों और व्रतों का लोगो के लिए बहुत ही महत्व हैं, जो अलग अलग होते हैं लेकिन इनका महत्व अलग होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें प्रदोष व्रत की तो यह बहुत ही विशेष होता हैं, यह पवित्र दिन भगवान शिव को समर्पित है, जिसमें व्रत और पूजा-अर्चना की जाती है। प्रदोष व्रत करने से भक्तों को आशीर्वाद और कल्याण मिलता है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

अभी भाद्रपद मास चल रहा है। इस महीने का पहला प्रदोष व्रत 31 अगस्त 2024, शनिवार को मनाया जाएगा। भगवान शिव की कृपा पाने वालों के लिए यह दिन विशेष पूजा का एक अद्भुत अवसर प्रस्तुत करता है। प्रदोष व्रत के पालन को बढ़ाने के लिए यहां कुछ आसान और प्रभावी उपाय दिए गए हैं:

google

भाद्रपद प्रदोष व्रत 2024 के लिए आसान उपाय

मोर पंख चढ़ाएं: प्रदोष व्रत के दौरान शिवलिंग की पूजा करने के बाद मोर पंख चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं, बाधाएं दूर होती हैं और आशीर्वाद मिलता है।

शिवलिंग पर बांसुरी चढ़ाएं: प्रदोष व्रत के दौरान ऐसा करने से भक्त की सभी इच्छाएँ पूरी होती हैं और दुख दूर होते हैं।

google

माखन मिश्री का भोग: इस व्रत के दौरान शिवलिंग पर माखन (मक्खन) और मिश्री (चीनी) मिलाकर चढ़ाने से पारिवारिक विवाद दूर होते हैं

राधा कृष्ण के नाम के साथ बेलपत्र: चंदन के लेप से बेलपत्र (बिल्व पत्र) पर राधा और कृष्ण का नाम लिखें और उन्हें शिवलिंग पर चढ़ाएँ। ऐसा करने से भगवान शिव की अपार कृपा मिलती है और परेशानियाँ दूर होती हैं।

Related News