दोस्तो आज समय इतना बदल गया हैं ना जाने किस समय क्या हो जाएं जो कभी कभी परेशानी का सबब बन सकता हैं, ऐसे में हमें भविष्य के लिए तैयार रहना जरूरी हैं, इसलिए अगर आप एक नौकरीपेशा या व्यवसायी व्यक्ति हैं, तो अपनी कमाई का एक हिस्सा भविष्य के लिए किसी अच्छी रिटर्न देने वाली स्कीम में निवेश करें, क्योंकि बैंक में पैसा रखना सुरक्षित लग सकता है, लेकिन अक्सर रिटर्न मुद्रास्फीति के साथ नहीं बढ़ पाता।

Google

ऐसा में पब्लिक प्रोविडेंट फ़ंड (PPF) निवेश के लिए सही है, जो सरकार द्वारा पेश की जाने वाली एक लोकप्रिय योजना है। वर्तमान में 7.1 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर की पेशकश करते हुए, PPF योजना दीर्घकालिक बचत के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक अवसर प्रदान करती है।

Google

PPF योजना से लाभ उठाने के लिए, आपको सबसे पहले एक खाता खोलना होगा। एक बार खाता खुल जाने के बाद, आप न्यूनतम 4,000 रुपये प्रति माह या 48,000 रुपये सालाना निवेश करना शुरू कर सकते हैं। निवेश 15 वर्षों में परिपक्व होता है, जिसके दौरान आपके योगदान पर ब्याज मिलता है।

Google

पीपीएफ योजना का एक प्रमुख लाभ इसकी सुरक्षा है - इसमें कोई बाजार जोखिम नहीं है, जो इसे जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए एक भरोसेमंद विकल्प बनाता है। यह योजना न केवल आपकी बचत को मुद्रास्फीति से बचाती है बल्कि समय के साथ पर्याप्त वृद्धि भी सुनिश्चित करती है।

Related News