सर्दियों के मौसम में अंडे खाना फायदेमंद होता है। अंडे की जर्दी सहित इसमें मौजूद सारे पोषक तत्व इसके सर्दियों में बॉडी गर्म रखने में मदद करती है। लेकिन इन दिनों भारत में बर्ड फ्लू फैला है। ऐसे में अंडे खाने से पहले काफी ध्यान रखने की जरुरत है। लेकिन एक सवाल है जो हर किसी के मन में रहता है मुर्गी और बतख में किसके अंडे खाना ज्यादा फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, दोनों अंडों में कुछ बेसिक अंतर है...

कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर मुर्गी और बतख के अंडे में से कौन से अंडे ज्यादा पोषण वाले होते हैं? इसे लेकर लोगों की अलग-अलग राय है। लेकिन हम आपको एक्सपर्ट्स का जवाब बताते हैं।

\एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, पोषक तत्वों के साथ साथ स्वाद के मामले में बतख के अंडे मुर्गी के अंडों से काफी बेहतर है। बतख के अंडे में मुर्गी के अंडों के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

बात अगर अंडों के लुक की करें, तो बतख के अंडे कई रंगों में आते हैं। ये सफ़ेद से लेकर पीले, हरे और नीले भी होते हैं। साथ ही अगर साइज की बात करें, तो बतख के अंडे मुर्गी के मुकाबले डबल बड़े होते हैं।

बतख के अंडे में मुर्गी से ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है। बतख के अंडे में मौजूद ओवल्बुमिन नाम के प्रोटीन की वजह से इसका टेक्स्चर मुर्गी के अंडे से ज्यादा क्रीमी होता है।

Related News