आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों को बनाने में किया जाता है। आलू के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों का भंडार है।इसके अलावा आलू में कई औषधीय गुण होते हैं और सौन्दर्य गुण भी होते हैं, जैसे अगर त्वचा का कोई हिस्सा जल जाए तो उस पर कच्चे आलू को पीसकर लगाने से तुरंत आराम मिलता है।

Know why potato supply crisis was born in the country, skyrocketed prices |  देश में क्‍यों पैदा हुआ आलू की सप्‍लाई का संकट? | Hindi News, प्रदेश

आलू फायदेमंद तो कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी होता है। आइए जानते हैं आलू के फायदे और नुकसान।जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए आलू एक अच्छा आहार है। आलू मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट में पाए जाते हैं और प्रोटीन में कम होते हैं। आलू में विटामिन सी और विटामिन बी-कॉमलेक्स भी होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के उचित अवशोषण में मदद करते हैं। इसलिए आलू वजन बढ़ाने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप हृदय रोगों का प्रमुख कारण है। आलू में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि पोटेशियम का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आलू का सेवन करना फायदेमंद होता है। आलू में विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है। वहीं आलू में पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे मिनरल्स भी होते हैं जो त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। आप आलू को पीसकर उसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं यह आपकी त्वचा पर मुंहासों और दाग-धब्बों के इलाज में भी मदद करता है।

आलू की खेती (Potato Farming) उन्नत किस्मे व् खाने से फायदा ! आलू चिप्स

अगर आपकी त्वचा में जलन हो रही है तो आप आलू और शहद के मिश्रण को भी जलन वाली जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको त्वचा की जलन से तुरंत राहत मिलेगी। आलू आपकी त्वचा को मुलायम और साफ करने के लिए बहुत अच्छा है, खासकर कोहनी के आसपास की त्वचा के कालेपन को कम करने में।लाल और रसीले आलू में अच्छी मात्रा में फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट जैसे ज़ेक्सैन्थिन और कैरोटीन, विटामिन ए आदि होते हैं, जो आपको कई तरह के कैंसर से बचा सकते हैं।

Related News