आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू एक सब्जी है जो लगभग हर घर में पाई जाती है। कई आलू के व्यंजन बनाए जाते हैं। जाहिर है आपने भी कोशिश की होगी, लेकिन क्या आपने कभी आलू के इस्तेमाल से दो तरह के होममेड मास्क बनाए हैं? शायद नहीं, इसलिए आप इस मास्क को घर पर खुद बना सकते हैं और इसे आजमा सकते हैं। एक सप्ताह के उपयोग के साथ, आपको बेहतर परिणाम दिखाई देने लगेंगे। आप आलू के मास्क का उपयोग करके साफ, सुंदर और युवा त्वचा पा सकते हैं।

यदि आप वास्तव में अपनी त्वचा को उज्ज्वल करना चाहते हैं, तो दूध और ग्लिसरीन जोड़ें। इन तीनों का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होगा और त्वचा जवां दिखेगी। एक कटोरे में सभी सामग्री डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लागू करें और इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। एक तौलिया के साथ पोंछें और एक मॉइस्चराइज़र लागू करें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

ग्लिसरीन का उपयोग आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, आलू आपकी त्वचा पर झुर्रियों को हटाता है। यह चेहरे को चमकदार बनाता है और काले घेरों को भी दूर करता है। आलू आपके चेहरे से मुहासों को हटाने में मदद करता है। इसे लगाने से आप कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर चमक महसूस करने लगेंगे। आलू में नींबू और शहद मिलाएं। इन दोनों को एक साथ लगाने से आपको निखरी त्वचा मिलेगी। एक कटोरे में सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं।

अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। लगाने के बाद लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। खीरे का पानी आपकी त्वचा को उजला बनाता है। आलू छिद्रों को साफ करता है और आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने में मदद करता है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को बैक्टीरिया मुक्त बनाने में मदद करता है।

Related News