पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम एक ऐसी योजना है जहां आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है साथ ही मैच्योरिटी पर मिलेगा आपको डबल रिटर्न भी मिलता है. किसान विकास पत्र भारत सरकार की एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जहां एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है।

किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है. इसका मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है. इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होता है. अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. ये प्लान खास किसानों के लिए बनाया गया है, ताकि वो लंबे समय के लिए अपने पैसे बचा सकें.


हजार रुपये का मिनिमम करना होता है निवेशआपको इस स्कीम में कम से कम एक हजार रुपये का निवेश करना होता है. वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है. यह एक सर्टिफिकेट के रूप में आपको मिलता है, जिसमें 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं. इसमें आपको सरकार की ओर से गारंटी मिलती है.


कैसे खुलवा सकते हैं खाता?किसान विकास पत्र स्कीम के लिए पोस्ट ऑफिस जाना होगा. आवेदक के पास पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट होना चाहिए. इस योजना में सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खाता खुलवा सकते हैं. वहीं, अभिभावक अपने छोटे बच्चे के लिए भी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

Related News