सेवानिवृत्ति के बाद, वित्तीय स्थिरता कई व्यक्तियों के लिए प्राथमिक चिंता बनी रहती है। इस आवश्यकता को समझते हुए, सरकार ने विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) है, जिसका प्रबंधन डाकघर द्वारा किया जाता है। यह योजना महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है, जिससे सेवानिवृत्त लोगों को अपनी बचत को बुद्धिमानी से निवेश करने की अनुमति मिलती है, आइए जानते है इस योजना के बारे में-

Google

एससीएसएस की मुख्य विशेषताएं:

प्रारंभिक निवेश और अधिकतम सीमा: एससीएसएस कम से कम रुपये के प्रारंभिक निवेश की अनुमति देता है। 1000, अधिकतम सीमा रु. 30 लाख. यह लचीलापन वरिष्ठ नागरिकों की विभिन्न वित्तीय क्षमताओं को पूरा करता है।

कर लाभ: निवेशक एससीएसएस में किए गए निवेश के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, एक निश्चित सीमा से अधिक अर्जित ब्याज पर टैक्स लागू होता है।

ब्याज दरें: वर्तमान में, यह योजना 8.2% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है, जो निवेश पर प्रतिस्पर्धी रिटर्न प्रदान करती है।

Google

एससीएसएस सेवानिवृत्त लोगों का समर्थन कैसे करता है:

एससीएसएस को 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, जिससे सेवानिवृत्ति के बाद एक स्थिर आय सुनिश्चित होती है। यहां तक कि जिन लोगों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुना है, वे भी इस पहल से लाभ उठा सकते हैं। आकर्षक ब्याज दर के साथ, वरिष्ठ नागरिक रुपये कमा सकते हैं। हर तिमाही 10,250 रुपये जमा करके। 5 लाख. निवेश करने वालों के लिए अधिकतम सीमा रु. 30 लाख, वार्षिक ब्याज राशि रु. 2,46,000 रुपये की मासिक आय की पेशकश। 20,500 या रु. 61,500 प्रति तिमाही.

Google

एससीएसएस लाभ को समझना:

एससीएसएस वित्तीय समावेशन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह रुपये तक कर लाभ प्रदान करता है। धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये और हर तीन महीने में परेशानी मुक्त ब्याज भुगतान सुनिश्चित करता है। अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी में जमा किए गए ब्याज के साथ, निवेशक अपनी बचत के पुरस्कारों का लगातार आनंद ले सकते हैं।

Related News