अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा ऐसी जगह निवेशन करना चाहिए जहां से आपको कम निवेश में अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, ऐसी बचत आपको अप्रत्यक्षित बुरी स्थितियों में मजबूती प्रदान करती हैं, नियमित निवेश, चाहे कितना भी छोटा क्यों न हो, समय के साथ काफी बढ़ सकता है, जिससे महत्वपूर्ण रिटर्न मिल सकता है। अगर आप ऐसी किसी निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं, तो किसान विकास पत्र (KVP) सरकारी समर्थन की सुरक्षा के साथ अपने पैसे को दोगुना करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

किसान विकास पत्र (KVP) क्या है?

किसान विकास पत्र एक सरकारी समर्थित बचत योजना है जिसे दीर्घकालिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मूल रूप से डाकघर खातों के माध्यम से शुरू की गई KVP अब डाकघरों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों दोनों के माध्यम से उपलब्ध है।

Google

किसान विकास पत्र की मुख्य विशेषताएं:

गारंटीकृत रिटर्न: KVP एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करता है, जो वर्तमान में 7.5% पर सेट है, यह सुनिश्चित करता है कि आपके निवेश का मूल्य निर्दिष्ट अवधि में दोगुना हो जाएगा।

निवेश लचीलापन: आप केवल ₹1,000 की न्यूनतम राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं। इससे KVP कई तरह के निवेशकों के लिए सुलभ हो जाता है।

अवधि और रिटर्न: अपने पैसे को दोगुना करने के लिए आपको जिस अवधि के लिए निवेश करना होगा, वह मौजूदा ब्याज दर से निर्धारित होता है। 7.5% की मौजूदा दर पर, निवेश अवधि 9 साल और 7 महीने है।

Google

तिमाही ब्याज दर संशोधन: ब्याज दर हर तिमाही में अपडेट की जाती है, इन परिवर्तनों से पहले किए गए किसी भी KVP निवेश पर नई दरों का असर नहीं होगा।

समय से पहले पैसे निकालने का विकल्प: अगर आपको परिपक्वता अवधि से पहले अपने फंड तक पहुंच की आवश्यकता है, तो आप 2 साल और 6 महीने के बाद समय से पहले पैसा निकाल सकते है

Related News