दोस्तो अगर आप एक ननौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपने रिटारमेंट के बाद की चिंता होना वाजिब हैं, क्योंकि रिटायरमेंट आराम करने का समय होना चाहिए, न कि वित्तीय तनाव लेने का। इसलिए अपनी कमाई का एक हिस्सा आपको ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सके, आपके लिए एक ऐसा समाधान है जो काम बंद करने के बाद भी आपको स्थिर आय बनाए रखने में मदद कर सकता है। आज, हम आपको पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के बारे में बताएंगे, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए तैयार की गई एक सरकारी समर्थित पहल है। यह योजना अपने लाभों और सुरक्षा के कारण अत्यधिक लोकप्रिय है, जो नियमित आय सुनिश्चित करते हुए निवेश करने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

नियमित आय: हर महीने ₹20,000 तक कमाएँ।

सुरक्षित निवेश: सरकार द्वारा समर्थित, आपके धन के लिए एक सुरक्षित स्थान सुनिश्चित करता है।

कर छूट: अपने निवेश पर कर लाभ का आनंद लें।

Google

निवेश लाभ

इस योजना का एक प्रमुख आकर्षण इसकी प्रतिस्पर्धी ब्याज दर है। वर्तमान में, यह 8.2% की ब्याज दर प्रदान करता है, जो कई पारंपरिक बैंक सावधि जमा (FD) से अधिक है। आप इस योजना में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, जो सेवानिवृत्ति के दौरान पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Google

निवेश 5 साल की अवधि के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इसे बढ़ाया जा सकता है, जिससे दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा मिलती है। खाता कैसे खोलें डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत खाता खोलना सीधा है।

शुरु करने के लिए बस अपने निकटतम डाकघर में जाएँ। आपके निवेश पर अर्जित ब्याज हर तीन महीने में जमा किया जाता है, विशेष रूप से 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर और 1 जनवरी को।

योजना की परिपक्वता से पहले खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में, खाता बंद कर दिया जाता है, और संचित धन को खाता दस्तावेज़ में नामित नामांकित व्यक्ति को हस्तांतरित कर दिया जाता है।

Related News