pc: tv9hindi

पश्चिम बंगाल एक ऐसा राज्य है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है, जो हर साल देश और विदेश दोनों से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। बंगाल की खाड़ी के किनारे स्थित, यह पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर है। यहां के प्राचीन समुद्र तट इतने मनमोहक हैं कि वे गोवा के समुद्र तटों को भी टक्कर देते हैं, जिससे पश्चिम बंगाल को "मिनी गोवा" भी कहा जाता है।

पश्चिम बंगाल में मौजूद मौसुनी द्वीप को मिनि गोवा कहा जाता है। बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित यह द्वीप आसपास के द्वीपों के द्वीपसमूह में से एक है। मिनी गोवा के नाम से मशहूर इस द्वीप पर साल भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है। यदि आप शहर की भीड़-भाड़ से दूर शांति चाहते हैं, तो आप साल के किसी भी समय मॉनसून द्वीप की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

मौसुनी द्वीप की विशेषताएं:
मौसुनी द्वीप की खासियतों की बात करें तो यहां का माहौल आपको बिना संगीत के नाचने पर मजबूर कर देगा। तटों पर बैठकर आप शांत वातावरण में प्रकृति के चमत्कारों का आनंद ले सकते हैं, खासकर सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान आपको गजब का अनुभव मिलेगा। मिनी गोवा के नाम से जाना जाने वाला यह द्वीप न केवल पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि स्थानीय लोगों को भी आकर्षित करता है जो परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक के लिए यहां आते हैं। यह द्वीप अपनी स्वच्छता के लिए भी प्रसिद्ध है।

मौसूनी आइलैंड के आसपास कई ऐसे द्वीप भी हैं जिन्हें आपको एकबार एक्सप्लोर जरूर करना चाहिए:

1.जम्बू द्वीप

मानसून द्वीप के पास स्थित जम्बू द्वीप, शाम के समय तेज़ समुद्री लहरों के आश्चर्यजनक नजारों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। इस द्वीप को एक्सप्लोर करने के लिए आपको स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

pc: Shankhadip Dutta

2.बक्खाली:

मॉनसून द्वीप के पास एक और खूबसूरत और लोकप्रिय डेस्टिनेशन है बक्खाली। स्थानीय लोगों का मानना है कि बक्खाली के नाम से मशहूर यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। मॉनसून द्वीप से बक्खाली तक पहुंचने के लिए आपको नाव की सवारी करनी होगी। इस यात्रा के दौरान आप द्वीप की खूबसूरती को करीब से देख कर आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

pc: Kolkata Weekends

3.एडवेंचर एक्टिविटी
पश्चिम बंगाल के मिनि गोवा को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहे हैं तो यहाँ की एक्टिविटीज भी आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए। मौसुनी द्वीप पर आप वाटर स्कीइंग, जेट स्कीइंग के अलावा स्कूबा डाइविंग भी कर सकते हैं। यह कोलकाता से महज 120 कीमी की दूरी पर स्थित है।

Related News