डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस में कई ऐसी योजनाएं हैं जहां लोग अपनी बचत जमा कर सकते हैं और एक निश्चित समय अवधि में अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस का एक कम जोखिम वाला निवेश विकल्प जो सिर्फ 5 वर्षों में अच्छा रिटर्न देता है।

एनएससी योजना कई कारणों से निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस योजना में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसके अलावा, एक व्यक्ति एक ही समय में योजना के लिए कई खाते खोल सकता है। इतना ही नहीं, एनएससी जमा पर आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की आयकर कटौती भी उपलब्ध है।

डाकघर एनएससी योजना में 5 लाख रुपये के निवेश पर रिटर्न

एनएससी योजना वर्तमान में 6.8 प्रतिशत निर्धारित ब्याज दर के साथ पेश की जाती है। इस डाकघर योजना के नियमों के अनुसार, ब्याज वार्षिक आधार पर संयोजित होता है। इसका भुगतान मैच्योरिटी अवधि यानी पांच साल के पूरा होने के बाद किया जाता है। एनएससी योजना के आधिकारिक वेबपेज के अनुसार, 1000 रुपये का निवेश 5 साल बाद बढ़कर 1389.49 रुपये हो जाएगा।

इस गणना के अनुरूप, योजना में 5 लाख रुपये का निवेश 5 साल बाद मैच्योरिटी पर 6,94,746 रुपये होगा। इसका मतलब है कि राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना आपको 5 साल की अवधि के दौरान 1,94,746 लाख रुपये की आय देगी।


राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना के बारे में महत्वपूर्ण विवरण

योजना में रुचि रखने वाले व्यक्तियों के लिए, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपको आवश्यक रूप से लाखों का निवेश करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि न्यूनतम 1,000 रुपये के बहुत छोटे निवेश के साथ योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है और निवेशकों को पूरी योजना में छोटी जमा करने का विकल्प प्रदान करता है। यह एक न्यूनतम जोखिम निवेश विकल्प है जो बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होता है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत डाकघर में खाता खोलने के लिए इच्छुक व्यक्ति नजदीकी शाखा में जाकर फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। सभी वयस्क इस योजना में खाता खोलने के पात्र हैं। एनएससी के तहत संयुक्त खाते भी खोले जा सकते हैं। 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे अपने नाम से खाता खुलवा सकते हैं। एक अभिभावक द्वारा नाबालिग की ओर से या विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से खाता खोला जा सकता है।

Related News