किसान विकास पत्र (केवीपी) भारतीय डाकघर द्वारा पेश की जाने वाली प्रमुख लघु बचत योजनाओं में से एक है, जो निवेशकों को विकास के लिए एक सुरक्षित अवसर प्रदान करती है। वर्तमान में, यह योजना प्रति वर्ष 7.5% की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर का दावा करती है, जो इसे अपने निवेश पर स्थिर रिटर्न चाहने वालों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है। केवीपी के तहत, आपका निवेश एक निर्दिष्ट अवधि में दोगुना हो जाता है, जिससे यह दीर्घकालिक वित्तीय योजना के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है, आइए जानते है इस स्कीम के बारे में-

Google

मुख्य विशेषताएं और लाभ

ब्याज दर और दोगुना होने की अवधि: 7.5% प्रति वर्ष की वर्तमान ब्याज दर यह सुनिश्चित करती है कि आपका निवेश लगभग 115 महीने या 9 साल और 7 महीने में दोगुना हो जाए। यह विशेषता केवीपी को स्थिर धन संचय चाहने वाले व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

Google

न्यूनतम निवेश आवश्यकता: निवेशक न्यूनतम 1000 रुपये की प्रतिबद्धता के साथ केवीपी के साथ अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं, इसके बाद 100 के गुणकों में निवेश की अनुमति है। अधिकतम निवेश सीमा की अनुपस्थिति योजना के लचीलेपन को और बढ़ा देती है, जो अलग-अलग वित्तीय क्षमताओं को पूरा करती है।

Google

खाता खोलने की पात्रता: एक अकेला वयस्क या अधिकतम तीन व्यक्ति व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से किसान विकास पत्र खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा, माता-पिता नाबालिगों की ओर से खाते स्थापित कर सकते हैं, 10 वर्ष और उससे अधिक उम्र के नाबालिग अपने नाम से खाते खोलने के पात्र हैं, जिससे कम उम्र से ही वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा मिलेगा।

Related News