निवेश एक अच्छी आदत है। क्योंकि बुरे वक्त में हमारी बचत ही हमारा काम लगती है। लेकिन हर किसी के मन में यह दुविधा रहती है कि कहां निवेश करें। जहां उनका पैसा सुरक्षित हो और साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिले। तो चलिए आज हम उन्हें उसी योजना के बारे में बताते हैं जहां आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और साथ ही आपको मैच्योरिटी पर दोगुना रिटर्न मिलेगा। यह है डाकघर की किसान विकास पत्र योजना। तो आइए जानते हैं।


डाकघर लघु बचत योजना

किसान विकास पत्र भारत सरकार की एकमुश्त निवेश योजना है जो आपको एक निश्चित अवधि में दोहरा लाभ देती है। किसान विकास पत्र देश के सभी डाकघरों और बैंकों में चल रहा है। इसकी मैच्योरिटी अवधि फिलहाल 124 महीने है। इसमें कम से कम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह योजना विशेष रूप से किसानों के लिए बनाई गई है ताकि वे अपने पैसे को लंबे समय तक निवेश कर सकें।


कौन निवेश कर सकता है?

किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेशक की उम्र कम से कम 18 साल होना अनिवार्य है। इसमें सिंगल अकाउंट के साथ-साथ ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है। तो यह प्लान नाबालिगों के लिए भी उपलब्ध है। जिसकी देखरेख उनके अभिभावक या माता-पिता को करनी होती है। यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी एचयूएफ या एनआरआई को छोड़कर ट्रस्टों के लिए भी उपलब्ध है। किसान विकास पत्र में निवेश के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के प्रमाण पत्र हैं जिन्हें खरीदा जा सकता है।

ब्याज दर

वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में KVP के लिए ब्याज दर 6.9% रखी गई थी। यहां आप 124 महीने के निवेश में रुपए को दोगुना कर देंगे। अगर आप एक लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे। इस योजना की परिपक्वता अवधि 124 महीने है। यह योजना आयकर अधिनियम 80सी के अंतर्गत नहीं आती है। इसका मतलब है कि किसी भी रिटर्न पर टैक्स लगेगा। इस योजना में टीडीएस नहीं काटा जा सकता है।

ट्रांसफर की सुविधा भी

किसान विकास पत्र (केवीपी) को प्रकाशन की तारीख के ढाई साल बाद स्थानांतरित किया जा सकता है, केवीपी को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। किसान विकास पत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी स्थानांतरित किया जा सकता है। KVP में नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है। केवीपी पासबुक के रूप में दिया जाता है।

Related News