लोग गर्मी के दिनों में घूमने के लिए प्राकृतिक जगह की तलाश में रहते हैं। गर्मी के दिनों में हिमाचल, उत्तराखंड और मसूरी घूमने आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद बन जाते हैं, मगर गर्मी के दिनों में राजस्थान का नाम कोई नहीं लेता। यहाँ बहुत सारे हिल स्टेशन भी हैं जहाँ आप गर्मी के दिनों में जा सकते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

माउंट आबू - आपकी जानकारी के लिए बता दे की,मसूरी के नाम से भी माउंट आबू को जाना जाता है। स्थान अरावली की हरी-भरी पहाड़ियों में बसा है। आप नेशनल पार्क, दिलवाड़ा मंदिर और नक्की झील जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। जिसके साथ ही यहां स्थापत्य कला से बने ऐतिहासिक मंदिर और इमारतें हैं और पर्यटक यहां गर्मी की छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं।

अचलगढ़ पहाड़ी - यह माउंट आबू से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आसपास की हरियाली आपका दिल जीत लेगी। आप अचलगढ़ हिल से माउंट आबू का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं। क्योंकि इसे राजस्थान के बेहतरीन हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। यहां राजस्थान का खुशनुमा माहौल नजर आता है।

गुरु शिखर - बता दे की गुरु शिखर माउंट आबू हिल के पास पड़ता है। भीड़ भरे माहौल से दूर अगर आप कुछ पल शांति से बिताना चाहते हैं तो गुरु शिखर के पास जा सकते हैं। जिसके अलावा आप यहां ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। गुरु शिखर का दत्तात्रेय मंदिर बहुत प्रसिद्ध है।

कुंभलगढ़ किला- यदि आप वन्य जीवन देखने के शौकीन हैं तो आप कुंभलगढ़ किले की सैर कर सकते हैं। सच में यहां का वन्य जीवन सबसे अच्छा है। हरे भरे जंगल और खूबसूरत कला के लिए बहुत लोकप्रिय है।

सज्जनगढ़ पैलेस- बता दे की आप राजस्थान के सज्जनगढ़ पैलेस जा सकते हैं। राजस्थान अपनी सुंदरता और तीखे व्यंजनों के कारण पर्यटकों के लिए बहुत लोकप्रिय शहर है। सज्जनगढ़ पैलेस से आप कई झीलों और बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इस महल को सज्जन सिंह ने बनवाया था और यहां से आप सूर्यास्त और सूर्योदय का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

Related News