दोस्तो बहुत ही जल्द मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने वाली हैं, इस बजट से आम जनता, सरकरी कर्मचारियों, प्राइवेट सेक्टर, एजुकेशन सेक्टर आदि सभी विभागों को बहुत ही ज्यादा उम्मीदें हैं, अगर रिपोटर्स की माने तो केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों को पेंशन के मामले में खुशखबरी दे सकती है। पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने की मांग के बीच सरकार राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) में निवेश करने वालों को महत्वपूर्ण लाभ देने पर विचार कर रही है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google
संभावित पेंशन वृद्धि
केंद्र सरकार यह घोषणा कर सकती है कि NPS में निवेश करने वाले कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिल सकता है।

Google
OPS और NPS पर पृष्ठभूमि
OPS को 2004 में बंद कर दिया गया था, और NPS को उस वर्ष के बाद भर्ती किए गए कर्मचारियों के लिए पेश किया गया था।
NPS एक बाजार से जुड़ी पेंशन योजना है जो निवेश की गई राशि पर 9 से 12 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है।

Google
सरकार की योजना
सरकार का उद्देश्य OPS को बंद करने के बारे में कर्मचारियों के असंतोष को दूर करना है। कर्मचारी यूनियनों का तर्क है कि NPS, OPS के समान सेवानिवृत्ति के बाद के लाभ प्रदान नहीं करता है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद, समाधान तलाशने के लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अगुवाई में एक समिति बनाई गई। प्रस्तावित पेंशन लाभ यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो कर्मचारियों को उनके अंतिम महीने के वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में मिलेगा, जो ओपीएस के समान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा।

Related News