किसी भी देश में रहने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ रखने की ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है, और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए, जरुरी दस्तावेज़ पासपोर्ट है। भारत में, पासपोर्ट प्राप्त करना एक सावधानीपूर्वक प्रक्रिया है जिसके लिए कई दस्तावेजों को इकट्ठा करने और पासपोर्ट कार्यालय की यात्रा की आवश्यकता होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पासपोर्ट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताएंगे, आइए जाने इनके बारे में

Gogole

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रियाएँ:

भारत में, पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए दो आवेदन प्रक्रियाएँ हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑनलाइन प्रक्रिया में पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट के माध्यम से पासपोर्ट से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को पूरा करना शामिल है। इसमें व्यक्तिगत जानकारी भरना और सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करना शामिल है।

दूसरी ओर, ऑफ़लाइन प्रक्रिया के लिए पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट से एक फॉर्म डाउनलोड करना, उसे प्रिंट करना, उसे भरना और आवश्यक दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट कार्यालय में जमा करना आवश्यक है। हालाँकि दोनों विधियाँ मान्य हैं, प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और असुविधा को कम करने के लिए अक्सर ऑनलाइन विकल्प की सिफारिश की जाती है।

Google

पासपोर्ट आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पते का प्रमाण: मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, गैस कनेक्शन बिल, बैंक खाता विवरण, या किराया समझौता जैसे दस्तावेज़ वैध पते के प्रमाण के रूप में काम कर सकते हैं।

जन्मतिथि प्रमाणपत्र: आपकी जन्मतिथि की पुष्टि करने वाला एक दस्तावेज़ आवश्यक है। यह जन्म प्रमाणपत्र या कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ हो सकता है।

फोटो आईडी प्रूफ: आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड को फोटो आईडी प्रूफ के रूप में जमा किया जा सकता है।

Google

पासपोर्ट आकार का फोटो: आवेदन के लिए सफेद पृष्ठभूमि वाला एक हालिया फोटोग्राफ आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं और आपके पास पहले से ही एक पासपोर्ट है, तो आपको अपने आवेदन के साथ पुराना पासपोर्ट जमा करना होगा।

Related News