pc: amarujala

आज भी काफी संख्या में लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और सरकार उनकी सहायता के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। इन पहलों में अन्य लाभों के अलावा सामान और वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है। सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए लगातार नई-नई योजनाएं चलाती रहती है। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जो कई वित्तीय लाभ प्रदान करती है। अपनी पात्रता और संभावित लाभ निर्धारित करने के लिए, आपको अपनी योग्यता स्थिति की जांच करनी चाहिए।

लाभ को समझना:
इस योजना के तहत, व्यक्तियों को प्रशिक्षण प्राप्त होता है, और लाभार्थी 500 रुपये के दैनिक वजीफे के हकदार होते हैं। इसके अतिरिक्त, एक प्रोत्साहन सुविधा भी उपलब्ध है। कार्यक्रम में शामिल होने पर, प्रतिभागियों को 15,000 रुपये मिलते हैं, जिससे उन्हें अपने संबंधित ट्रेडों के लिए उपकरण खरीदने में सहायता मिलती है। इसके अलावा, यह योजना बिना गारंटी और कम ब्याज दरों पर ऋण का प्रावधान करती है। प्रारंभ में, 1 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है, इसके बाद 2 लाख रुपये का अतिरिक्त ऋण दिया जाता है।

pc: Zee Business

पहले लाभ जान लें:-

योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। कार्यक्रम में 18 पारंपरिक व्यापार शामिल हैं, और आवेदकों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। योग्य उम्मीदवार वे हैं जो इसमें शामिल हैं:

जो ताले बनाने, हथियार बनाना, या मूर्तियाँ गढ़ने का काम करते हैं।
लोहार हैं या फिर सुनार हैं।
गुड़िया और खिलौने बनाने वाले।
नावें बनाना, मसालों का व्यापार करना, या ताला बनाने वाला।
हथौड़ों और टूलकिट का निर्माण।
टोकरियाँ, चटाइयाँ या झाडू बनाते हैं।
मोची या जूता निर्माता हैं
पत्थर घड़ने, मछली पकड़ने का जाल बनाने, या पत्थर तोड़ने वाले।
नाई, धोबी या दर्जी
यदि आप इनमें से किसी भी श्रेणी से संबंधित हैं, तो आप प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

Related News