भारतीय केंद्र सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती है, जिनका उद्धेश्य इन लोगो का मदद करना हैं और जीवनशैली का उत्थान करना हैं। ऐसी ही एक योजना देश के किसानों के चलाई गई हैं पीएम किसान सम्मान निधी योजना, जिसके किसानों को 2000 तीन किस्तों में 6000 रूपए सालाना मिलते हैं, योजना के तहत किसानों को अबतक 18 किस्त मिल चुकी हैं। लेकिन सरकार ने हाल ही में उन लोगो के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जो इस योजना का गलत फायदा उठा रहे हैं, समय रहते अपना नाम योजना से वापस ले लें वरना हो सकती हैं, आइए किन लोगो के लिए यह चेतावनी-

Google

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में मुख्य बातें

वित्तीय सहायता: पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र किसानों को ₹6,000 की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलती है।

Google

महत्वपूर्ण प्रभाव: आज तक, सरकार ने लगभग 9 करोड़ किसानों को लगभग ₹3 लाख करोड़ वितरित किए हैं। यह पर्याप्त निवेश कृषि क्षेत्र का समर्थन करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पात्रता मानदंड: योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, किसानों को कुछ विशिष्ट शर्तों को पूरा करना होगा:

परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

आयकर की सीमा में आने वाले व्यक्ति इसके लिए पात्र नहीं हैं। इंजीनियरिंग या कानून जैसे कुछ व्यवसायों में लगे किसान आवेदन नहीं कर सकते।

धोखाधड़ी पर नकेल: सरकार ने फर्जी दस्तावेज जमा करके योजना का दुरुपयोग करने वाले धोखाधड़ी करने वाले आवेदकों की बढ़ती संख्या की पहचान की है। इसके परिणामस्वरूप कई हजार करोड़ रुपये का वित्तीय नुकसान हुआ है।

Google

प्रवर्तन कार्रवाई: इन धोखाधड़ी गतिविधियों के जवाब में, सरकार सिस्टम का फायदा उठाने की कोशिश करने वालों की पहचान करने और उन्हें दंडित करने के अपने प्रयासों को तेज कर रही है।

वितरित की गई किश्तें: आज तक, लाभार्थियों को 16 किश्तें जारी की जा चुकी हैं, जिनमें से 17वीं किश्त का अभी इंतजार है।

Related News