भारत सरकार ने समाज के विभिन्न वर्गों के उत्थान के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। ऐसी ही एक पहल कृषि क्षेत्र पर केंद्रित है - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है, कुल मिलाकर 6,000 रुपये की वार्षिक सहायता मिलती है। किस्त राशि बढ़ाने की संभावना के संबंध में हाल ही में चर्चाएं सामने आई हैं, जिससे वर्तमान स्थिति और वेतन वृद्धि की संभावना का पता लगाने की आवश्यकता महसूस हुई है।

Google

वर्तमान स्थिति:

अब तक, लाभार्थियों को प्रत्येक किस्त में 2,000 रुपये मिल रहे हैं, जो सालाना 6,000 रुपये तक है। इस वित्तीय सहायता का सीधा हस्तांतरण बैंक खातों के माध्यम से होता है, जिसकी पहली से पंद्रहवीं किस्त तक किसानों को लाभ मिलता है।

Google

किस्त राशि बढ़ने की संभावना:

वर्तमान में, पीएम किसान योजना के तहत किस्त राशि बढ़ाने की संभावना को लेकर बहस चल रही है। अटकलें हैं कि 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले सम्मान निधि में बढ़ोतरी हो सकती है।

Google

जबकि पात्र किसानों के लिए वर्तमान वार्षिक सहायता 6,000 रुपये है, इस राशि को दोगुना करके 12,000 रुपये प्रति वर्ष करने की बात चल रही है। इस संभावित वृद्धि के परिणामस्वरूप प्रत्येक किस्त 2,000 रुपये से बढ़कर 4,000 रुपये हो सकती है। मीडिया की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इस प्रस्तावित बदलाव से महिला किसानों को विशेष रूप से लाभ हो सकता है। हालाँकि, इस मामले को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है और 1 फरवरी को बजट प्रस्तुति के दौरान अधिक जानकारी की घोषणा की जा सकती है।

Related News